पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Sonipat
  • To Defeat Sonipat Corona, 20% Of The People Will Be Vaccinated In The Third Phase, 45 Vaccination Centers Will Be Built.

वैक्सीनेशन:सोनीपत कोरोना को हराने के लिए तीसरे फेज में 20% लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन, 45 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे

सोनीपत7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑन द स्पॉट व ऑनलाइन जाकर रजिस्ट्रेशन करवाने की सुविधा दी गई

कोरोना को हराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तीसरे चरण के वैक्सीनेशन के लिए तैयारी पूरी कर ली है। जिले में 45 वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे। तीसरे फेज में कुल आबादी के करीब 20 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। सुविधा अनुसार प्राइवेट सेंटर भी बनेंगे जहां चार्ज भी लगेगा।

इस बारे में एमडी एनएचएम प्रभजोत सिंह व डायरेक्टर वीके बंसल ने रविवार को वीसी ली। सिविल सर्जन डॉक्टर जसवंत पुनिया, जिला टीकाकरण अधिकारी नीरज यादव सहित अन्य अधिकारी वीसी में उपस्थित रहे। वीसी में वैक्सीनेशन व रजिस्ट्रेशन के बारे में चर्चा हुई।
ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन के लिए ले जाना होगा फोटो व आधार

टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर नीरज यादव ने बताया कि बुजुर्गों के रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन-2 पार्टल बनाया है। इस पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा दी गई है। जो लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने में असमर्थ हैं, उन्हें हेल्थ सेंटर पर ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए हेल्थ सेंटर पर एक फोटो आईडी व आधार कार्ड ले जाना होगा।

गंभीर बीमारी से ग्रस्त मरीज को अपनी बीमारी से जुड़ा सर्टिफिकेट साथ लाना होगा

हार्ट, शुगर व कैंसर मरीज को फ्री लगाई जाएगी वैक्सीन

45 से 59 साल की उम्र के जिन लोगों को गंभीर बीमारी जैसे हार्ट, शुगर, कैंसर, एचआईवी है उन्हें भी नि:शुल्क वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए इन्हें अपनी बीमारी से जुड़ा सर्टिफिकेट लेकर हेल्थ सेंटर पर जाना होगा। ताकि वैक्सीनेटर व अन्य टीम वेरिफाई कर वैक्सीन लगा सके।
डेढ़ लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर नीरज यादव ने बताया कि तीसरे फेज में कुल आबादी के करीब 20 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इनकी संख्या करीब डेढ़ लाख है। एक मार्च से ट्रायल के तौर पर बुजुर्गों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

प्राइवेट अस्पताल में चुकानी होगी वैक्सीन की कीमत

टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर नीरज यादव ने बताया कि प्राइवेट अस्पतालों में भी वैक्सीनेशन किया जाएगा। प्राइवेट अस्पताल मरीज से वैक्सीन लगाने का 100 रुपए से ज्यादा सर्विस चार्ज नहीं ले सकेंगे। सरकार ने अभी वैक्सीन की कीमत तय नहीं की है। यह चार्ज तय की गई वैक्सीन की कीमत से अलग देना होगा। अगर वैक्सीन कीमत 200 रुपए तय होगी तो सर्विस चार्ज सहित 300 रुपए देने होंगे।

खबरें और भी हैं...