पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन का काउंटडाउन:14 को सिविल अस्पताल में पहुंचेगी वैक्सीन, पहले 6 सेंटर पर लगेगी, नाम किए गए तय

सोनीपत12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर है। 14 जनवरी तक जिले में कोरोना वैक्सीन के टीके पहुंच जाएंगे। नागरिक अस्पताल में वैक्सीन रखने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके साथ वैक्सीनेशन के लिए 6 साइट भी तय कर दी हैं।

यहीं पर कोरोना वैक्सीन सबसे पहले लांच होगी। इनमें एक निजी अस्पताल के साथ मेडिकल काॅलेज का नाम भी सुनिश्चित किया है। वैक्सीन को पूरी सुरक्षित व्यवस्था के साथ रखा जाएगा और सेंटरों पर पहुंचाया जाएगा।

स्पेशल वेन समय पर पहुंचाएंगी वैक्सीन : हर हेल्थ सेंटर पर वैक्सीन पहुंचाने के लिए स्पेशल वैक्सीनेशन वेन लगाई जाएगी। यह वेन जिला अस्पताल स्थित वैक्सीनेशन कक्ष पर खड़ी की गई है। जबकि वैक्सीन अंदर रखे गए 8 बड़े फ्रीज में स्टोर की जाएगी। माइनस 70 डिग्री पर वैक्सीन को स्टोर करने के बारे में चर्चा है। परंतु अभी गाइड लाइन नहीं आई है।

यहां से समय पर सभी हेल्थ सेंटर पर वैक्सीन पहुंचाएंगी। इसमें आईस पैक की व्यवस्था है ताकि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित रहे। इसके साथ जो सेंटर सुनिचित किए हैं वहां पर भी वैक्सीन रखने की तैयार कर दी है। टीकाकरण अधिकारी नीरज यादव ने बताया कि वेन की तैयारी भी परख ली गई है।

355 वैक्सीनेटर लगाएंगे टीके

जिले में वैक्सीनेशन लगाने के लिए 355 हेल्थ वर्कर को ट्रेनिंग दी गई है। यह वैक्सीनेटर हर दिन दिन 100 को वैक्सीन लगाएंगे। हालांकि टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि टाइम सलॉट बनाकर वैक्सीन लगाई जाएगी। ताकि सोशल डिस्टेंस की पालना हो सके। एक हेल्थ सेंटर पर आठ हेल्थ वर्कर मौजूद रहेंगे।

सोमवार या मंगलवार को फिर परखी जा सकती हैं तैयारियां

वैक्सीनेशन को लेकर जिले में ड्राई रन हो चुका है। सर छाेटूराम धर्मशाला स्थित अर्बन पीएचसी, पटेल नगर पीएचसी, मुरथल पीएचसी, गन्नौर सीएचसी व बड़खालसा सीएचसी पर ड्राइ रन हुआ था। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार या मंगलवार को एक बार फिर से तैयारियां परखी जा सकती हैं। ऐसे में आईटी टीम, वैक्सीनेटर , एमओ, स्टाफ नर्स अपने-अपने काम का अभ्यास कर रहे हैं।

कोविन पार्टल पर अपलोड है डाटा : जिन 8 हजार कर्मचारियों को प्रथम चारण में वैक्सीन लगाई जाएगी उनका डाटा कोविन पार्टल पर है। ऐसे में वैक्सीन वाले दिन पार्टल का समय पर रन करना बेहद जरूरी है। जिसके चलते आईटी टीम पार्टल की तैयारियों परख रही है।

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए साइट तय की गई

खानपुर मेडिकल कालेज प्राइवेट अस्पताल निदान नागरिक अस्पताल सोनीपत मुरथल पीएचसी गन्नौर सीएचसी

बढ़खालसा सीएचसी

कोरोना वैक्सीन जिले में छह जगह पर लांच होगी, इसके लिए साइट तय कर दी हैं। स्टेट को भी रिपोर्ट भेजी है।
-जसवंत पूनिया, सिविल सर्जन सोनीपत।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser