पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निगम की व्यवस्था:विकास का सुपर हंड्रेड प्रोजेक्ट, 100 कार्यों की एक साथ प्लानिंग

सोनीपत13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सोनीपत. मेयर निखिल मदान निगम अधिकारी व वार्ड पार्षदों के साथ शहर के विकास कार्यो को लेकर चर्चा करते हुए। - Dainik Bhaskar
सोनीपत. मेयर निखिल मदान निगम अधिकारी व वार्ड पार्षदों के साथ शहर के विकास कार्यो को लेकर चर्चा करते हुए।
  • हर वार्ड से लिए जाएंगे पांच-पांच प्रस्ताव, पांच सदस्यीय कमेटी करेगी निगरानी

सोनीपत में पहली बार नगर निगम क्षेत्र में शामिल हर वार्ड का विकास कार्याें का एक साथ एक प्लान के तहत शुरू होगा। सुपर हंड्रेड प्रोजेक्ट को पहली बार निगम में लागू किया जा रहा है। पहले चरण में हर वार्ड से पांच कार्य वार्ड पार्षद की ओर से लिए जाएंगे।

इसके बाद टैंडर प्रक्रिया को शुरू कर कार्य करवाया जाएगा। हर कार्य की निगरानी पांच सदस्यीय कमेटी करेगी, जिसमें वार्ड पार्षद भी शामिल होगा। इस संदर्भ में नगर निगम आयुक्त जगदीश शर्मा, एसई अशोक रावत एवं मेयर निखिल मदान के बीच बैठक हो गई है। नौ अप्रैल को इस संदर्भ में एक और बैठक होगी। जिसमें औपचारिक तौर कार्यों की रिपोर्ट बनाकर अधिकारियों को सौंपे जाएंगे।

इस प्रकार संचालित होगा प्राेजेक्ट

वार्ड पार्षदों से कार्य आने के बाद टैंडर लगाया जाएगा। इसमें यह भी देखा जाएगा कौन से कार्य है जो निगम अपने स्तर भी करवा सकता है, ऐसे कार्यों की लिस्ट अलग से बनाई जाएगी और एक्सईएन, एसडीओ व जेई की ड्यूटी लगाई जाएगी, इसके बाद जिन कार्य के टैंडर लगाए जाएंगे वे कार्य तय समय पर शुरू होकर पूरे हो इसके लिए वार्ड पार्षद, एक्सईएन, एसई, आयुक्त व मेयर की देखरेख में कार्य पर नजर रखी जाएगी।

प्रोजेक्ट शुरू कराने के पीछे यह कहानी

निगम पार्षद बनने के बाद से अभी तक वार्ड पार्षद सिर्फ समस्याओं को लेकर ही अधिकारियों के पास चक्कर लगा रहे हैं। शहर के विकास को लेकर योजना में वार्ड पार्षदों की भागेदारी न के बराबर है। इसे प्रमुखता से वार्ड पार्षद उठा भी चुके हैं, लेकिन उस पर भी कोई गौर नहीं की गई। ऐसे में निगम की अगली हाउस बैठक में यह गुस्सा बड़े प्रदर्शन का रूप नहीं ले ले इसी को ध्यान में रखते हुए हर वार्ड पार्षदों पांच-पांच कार्य लिए जा रहे हैं।

यह कार्य प्राथमिकता के आधार पर होंगे पूरे

पेयजल आपूर्ति व सीवर जाम की समस्या को किया जाएगा दूर

सड़कों की मरम्मत होगी

हर वार्ड में स्ट्रीट लाइट चलेगी

पार्क का रखरखाव बेहतर ढंग से होगा

सामुदायिक भवन की स्थिति को बेहतर किया जाएगा

मेयर, आयुक्त के साथ शहर के सभी वार्डों में पांच-पांच कार्य को लेकर बैठक हुई है, जिसके संचालन को लेकर प्रक्रिया शुरू की गई हैं। -अशोक रावत, एसई, नगर निगम, सोनीपत।

सुपर हंड्रेड प्रोजेक्ट निगम का महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट साबित होगा, नौ अप्रैल को सभी कार्यों को लेकर समीक्षा कर अधिकारियों को रिपोर्ट दी जाएगी। -निखिल मदान, मेयर, नगर निगम, सोनीपत।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें