पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज धुंध छाए रहने की संभावना:14 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली हवाओं से बढ़ी ठिठुरन, न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

सोनीपत8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चार दिन नहीं राहत के आसार, शीतलहर की वजह से मौसम में आर्द्रता बनी रहेगी

रविवार को 14 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही सर्द हवाओं के कारण एक बार फिर से शीतलहर शुरू हो गई है। दिन में धूप खिलने के बाद भी वातावरण में नमी 75 प्रतिशत तक बनी रही। न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जो सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो अगले चार दिन तक ठंड से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। शीतलहर की वजह से तापमान में आर्द्रता बनी रहेगी। साथ ही धुंध भी गहराने की पूरी आशंका है।

धुंध होगी फिर से शुरू : रविवार को हल्की धुंध से दृश्यता केवल 100 मीटर रही। दिल्ली स्थित मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने बताया कि सोमवार से धुंध की पूरी आशंका है।

धूप के बावजूद वातावरण में 75 प्रतिशत तक बनी रही नमी

11 जनवरी 21/6 12 जनवरी 20/7 13 जनवरी 21/8 14 जनवरी 21/9 पीएम 10 136 पीएम 25 129 हवा की गति 14 किमी आर्द्रता 75 प्रतिशत

मकर संक्रांति के बाद से खिल खिलाएगी धूप : पंडित रामकृष्ण पाठक ने बताया कि मकर संक्रांति तक पौष का महीना होता है। जिसकी ठंड का बखान विभिन्न साहित्यकारों ने भी अपनी कहानियों और कविताओं में किया है। इसी प्रकार से मकर संक्रांति की भी धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों मान्यता है कि इस दिन से ठंड कम होना शुरू हो जाती है। क्योंकि दिन बड़ा होना शुरू हो जाता है। जिसकी वजह से धीरे-धीरे सूर्य देव के दर्शन अधिक होने लगते हैं, लिहाजा गर्मी बढ़ने लगती है।

सर्दी जितनी भी बढ़ेगी, उतना ही फसलों को फायदा होगा। बरसात से फसलों को कोई नुकसान नहीं है। जिले में सबसे ज्यादा गेहूं की खेती की जाती है। ठंडी से गेहूं सहित सभी फसलों को अभी तक फायदा ही है। धुंध अगर ज्यादा दिन बढ़ेगी तो संभव है कि पत्तेदार फसलों को नुकसान होगा।

-डाॅ. देवेंद्र कुहाड़, वरिष्ठ कृषि अधिकारी सोनीपत।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser