पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खिलाड़ियों का इंतजार खत्म:साई में महिला हॉस्टल व मल्टीपर्पज हाल तैयार

सोनीपतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तीन हॉस्टलों में 380 लोगों के ठहरने की सुविधा, लड़कियों के लिए नहीं व्यवस्था

भारतीय खेल प्राधिकरण के उत्तर भारत के केन्द्र में खिलाड़ियों का बेहतर सुविधाएं हासिल होंगी। बगैर उद्घाटन के ही साई के इस खास सेंटर में खिलाड़ियों ने रहना एवं अभ्यास करना शुरू कर दिया है। खेल मंत्रालय की ओर से करीब 16 करोड़ रुपए में इनका निर्माण किया गया है, लेकिन अब तक इसका उद्घाटन नहीं हो सका है।

हालांकि स्थानीय साई प्रशासन एवं खेल मंत्रालय की ओर से दो बार उद्घाटन को लेकर कार्यक्रम बनाया जा चुका है, लेकिन किसान आंदोलन के चलते उसे स्थगित करना पड़ा। साई की ओर से 27 दिसंबर को कार्यक्रम रखा गया था। इसमें खुद खेल मंत्री किरण रिजिजू आने वाले थे। बहरहाल खिलाड़ी खुश हैं, क्योंकि उद्घाटन अब महज एक औपचारिकता है और खिलाड़ियों को इसकी सुविधाएं मिल रही हैं। इन दोनों पर करीब 16.5 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है।

अब हास्टल की कमी से निरस्त नहीं होंगे कैंप
सोनीपत में साई के नाॅर्थ जोन सेंटर में दो 90-90 तो एक 200 बेड सहित तीन हॉस्टल हैं। इस समय करीब 700 खिलाड़ी अभ्यास करते हैं, लेकिन लड़कियों के लिए हास्टल नहीं है। पहले से हॉस्टल भरे होने पर कैंप नहीं लग पाता हैं और उसे कैंसिल करना पड़ता था। इस समस्या को देखते हुए ही करीब दो साल पहले साई सेंटर के डायरेक्टर की ओर से साई मुख्यालय में 200 बेड का हॉस्टल बनाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया था, जिसमें से 100 बेड का हॉस्टल बनाने की मंजूरी मिली।

हाॅस्टल का नाम अभी तय नहीं, प्रस्ताव भेजा

महिला हॉस्टल का नामकरण अभी अटका है। इसके लिए प्रस्ताव भेजे गए हैं। इसमें भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल एवं महिला पहलवान गीता फौगाट के नाम भी शामिल हैं। मल्टीपर्पज हाल के नाम का प्रस्ताव बजरंग पुनिया के नाम पर बनाकर भेजा है।
मल्टीपपर्ज हाल हैंडओवर होना बाकी

मल्टीपर्पज हाल अभी एजेंसी ने हैंडओवर नहीं किया गया है। खिलाड़ियों ने लाभ उठाना शुरू कर दिया है। इस हाल में इंडोर गेम्स की सुविधाएं उपलब्ध है। इस हाल में विभिन्न प्रतियोगिताओं के साथ-साथ राष्ट्रीय कैंप में शामिल खिलाड़ी भी अभ्यास कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें