हीट वेव:मैदान में नहीं, कवर एरिया में करनी होगी बच्चों की असेंबली

यमुनानगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हीट वेव को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार ने गाइडलाइन जारी की है। इसे स्कूलों में लागू कराने को लेकर मौलिक शिक्षा निदेशालय की ओर से सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के लिए ई-मेल भेजा गया। बढ़ते तापमान के बीच में स्कूलाें में पढ़ाई के दौरान विद्यार्थियों के पेयजल से लेकर खाने का ध्यान टीचर्स को रखना होगा। इसके साथ ही निजी स्कूलों को बसों में कम बच्चे बैठाने की सलाह दी है। डिप्टी डीईओ पिरथी सैनी का कहना है कि गाइडलाइन के बारे में स्कूलों को बता दिया गया है। इसे लागू कराया जाएगा।

शिक्षा मंत्रालय की गाइडलाइन में बताया गया है कि सभी स्कूल 7 बजे ओपन हो जाएं। इसके साथ ही स्कूलों में खेलों को लेकर ऐसी एक्टिविटी न हो। जिससे सीधे धूप में खेलना पड़े। स्कूल में असेंबली ओपन में न करने के निर्देश दिए गए। कवर एरिया में की जा सकती है। अगर कवर एरिया नहीं है तो क्लास रूम में कराई जा सकती है।

विद्यार्थी पानी की बोतल साथ रखें
अगर विद्यार्थी बाइक, साइकिल से आते हैं। धूप से बचने के लिए सिर और हाथ कवर कर चलें। हाइड्रेशन से बचने के लिए बच्चे पानी की बाेतल साथ रखें। स्कूलों में अगर मिड-डे मील दे रहे हैं। बच्चों को फ्रेश खाना दिया जाए। प्राइवेट स्कूलों के बच्चे लंच न लाएं। इसके लिए स्कूल प्रबंधन कैंटीन में हेल्दी भोजन की व्यवस्था कराए। यहां जंक फूड न हो। इसके स्थान पर खाने की व्यवस्था हो। अगर बिजली जाए तो स्कूलों में जनरेटर रखे जाए। कमरों की खिड़की खुली रखी जाए। स्कूल ड्रेस से विद्यार्थियों को रिलेक्स दिया जाए। ओआरएस साथ रखे जाएं।

खबरें और भी हैं...