धू-धूकर जली पेंट की दुकान:जगाधरी के मटका चौक मार्केट में आग; ब्लास्ट से कई दुकानों के शीशे टूटे, भारी नुकसान

यमुनानगर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा के यमुनानगर के जगाधरी स्थित मटका चौक पर बुधवार सुबह पेंट की एक दुकान में भयंकर आग लग गई। साथ ही दुकान में एक विस्फोट भी हुआ, जिसकी आवाज से आस पास के लाेग दहल उठे। फायर ब्रिगेड की 6 गाड़ियों ने कई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग का कारण फिलहाल बिजली के तारों में हुई शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है और इससे दुकान में भारी नुकसान का अनुमान जताया जा रहा है। आसपास की दुकानों के शीशे भी टूट गए हैं।

दो गाड़ियां नहीं कर पाई कंट्रोल

मटका चौक पर स्थित पेंट की दुकान के मालिक भूपेंद्र सिंह ने बताया कि मंगलवार को दुकान में छुट्टी थी। बुधवार सुबह दुकान में आग लगने की सूचना मिली तो वे परिजनों के साथ मौके पर पहुंचे। आग की सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की 2 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। लेकिन कुछ देर बाद आग ज्यादा भड़क गई और एक के बाद एक फायर ब्रिगेड की 6 गाड़ियों को मौके पर बुलाया गया। आग पर पूरी तरह से काबू पाने में करीब 5 घंटे का समय लगा।

आग के बाद दुकान से निकल रहा धूआं।
आग के बाद दुकान से निकल रहा धूआं।

आग ने पूरी मार्केट को डराया

मटका चौक पर पेंट की दुकान में आग के बाद पूरे क्षेत्र में ही हड़कंप मच गया। आग की तपिश और दुकान में हुए धमाके के बाद आसपास की कई दुकानों में लगे शीशे टूट गए। कुछ देर में ही आग ने पूरी दुकान को चपेट में ले लिया था। मटका चौक मार्केट में प्लाईबोर्ड की 30 के लगभग दुकानें हैं। लोगों ओर दुकानदारों को चिंता थी कि कहीं आग दूसरी दुकानों में फैल गई तो बड़ा नुकसान हो सकता है।आग सुबह 4:00 बजे के करीब लगी थी। दुकान में धमाके के बाद शटर भी टूट गया।

मटका चौक की दुकान में लगी आग को बुझाने में फायर ब्रिगेड की 6 गाड़ियां लगानी पड़ी।
मटका चौक की दुकान में लगी आग को बुझाने में फायर ब्रिगेड की 6 गाड़ियां लगानी पड़ी।

दूसरी जगह गई गाड़ियों को बुलाना पड़ा

जिला फायर अधिकारी प्रमोद दुग्गल ने बताया कि सुबह आग लगने की सूचना मिली, तो उन्होंने तुरंत 2 गाड़ियां रवाना कर दी, लेकिन आग ज्यादा थी जिसके बाद और गाड़ियां भेजी गई। उन्होंने बताया कि मानकपुर में भी एक फैक्ट्री में आग लगी थी, वहां भी आग पर काबू पाने के बाद 2 गाड़ियां गई थी। बाद में इन दो गाड़ियों को भी दुकान में लगी आग पर काबू पाने के लिए बुलाना पड़ा।

पेंट की दुकान में उपर की मंजिल तक फैल गई थी आग।
पेंट की दुकान में उपर की मंजिल तक फैल गई थी आग।

आग के कारण अभी स्पष्ट नहीं

पेंट की दुकान में दुकान में आग लगने कारण फिलहाल शॉर्ट सर्किट ही माना जा रहा है। दुकान मालिक भूपेंद्र का कहना है कि करोड़ों का नुकसान हुआ है। हालांकि आग से कितना नुकसान हुआ और आग किस कारणों से लगी, यह जांच के बाद सामने आएगा।