बिलासपुर की वाणी गौतम हिमाचल की टॉपर:हिमाचल बोर्ड की 12वीं की मेरिट लिस्ट में जिले के 13 स्टूडेंट्स शामिल

बिलासपुर6 महीने पहले
हिमाचल बोर्ड की 12वीं की ओवरऑल टाॅपर वाणी गौतम को सम्मानित करते राजेंद्र गर्ग।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की 12वीं की परीक्षा में बिलासपुर की बेटियों ने कमाल किया है। आर्ट्स और साइंस स्ट्रीम में जिले की वाणी गौतम और अक्षिता शर्मा ने प्रदेश में टाॅप किया है। इनमें से वाणी गौतम ओवरऑल टॉपर भी हैं। तीनों स्ट्रीम में बिलासपुर के कुल 13 बच्चों ने मेरिट लिस्ट में जगह बनाई है।

ओवरऑल टॉपर वाणी को आर्ट्स में 500 में से 494 में अंक प्राप्त हुए हैं। डंगार के सौग गांव की वाणी के पिता पंचायती राज विभाग में सब-इंस्पेक्टर हैं। जबकि, माता एक प्राइवेट स्कूल में टीचर हैं। सीनियर सेकेंडरी गर्ल्स स्कूल घुमारवीं की यह होनहार छात्रा IAS ऑफिसर बनकर जनसेवा करना चाहती है। वाणी का कहना है कि पढ़ाई के लिए एकाग्रता बेहद जरूरी है। उसने बच्चों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से दूर रहकर लक्ष्य प्राप्ति के लिए मेहनत करने की सलाह दी है। इसी स्कूल की सृष्टि कौशल ने 486 अंक प्राप्त कर छठा स्थान हासिल किया है। सृष्टि जज बनना चाहती हैं।

वहीं, सीनियर सेकेंडरी स्कूल बरठीं की अक्षिता शर्मा ने 493 अंक हासिल कर साइंस में पहला स्थान प्राप्त किया है। पिछड़ा क्षेत्र कोटधार की कलोल पंचायत के झरेड़ी गांव निवासी अक्षिता के पिता TGT टीचर हैं। जबकि, माता आंगनबाड़ी वर्कर हैं। अक्षिता डॉक्टर बनकर समाजसेवा करना चाहती हैं। इसी स्कूल की तन्वी ने 485 अंक पाकर आठवां और कंचन शर्मा ने 483 अंक पाकर प्रदेश में दसवां स्थान पाया है।

साइंस की टॉपर अक्षिता शर्मा का मुंह मीठा करवाते माता-पिता व भाई।
साइंस की टॉपर अक्षिता शर्मा का मुंह मीठा करवाते माता-पिता व भाई।

उधर, मिनर्वा सीनियर सेकेंडरी स्कूल घुमारवीं के 3 बच्चों ने टाॅप-10 में जगह बनाई है। साइंस में अनुभव धीमान ने 488, तेजस्विनी ने 485 और अक्षित शामा ने 483 अंक प्राप्त कर क्रमश पांचवां, आठवां और दसवां स्थान हासिल किया है। अनुभव व तेजस्विनी डॉक्टर, जबकि अक्षित मिलिट्री ऑफिसर बनना चाहते हैं।

क्रिसेंट पब्लिक स्कूल बिलासपुर की आरुषि महाजन ने साइंस में नौवां स्थान हासिल किया है। आरुषि भी डॉक्टर बनना चाहती हैं। इसके अलावा साइंस में झंडूता स्कूल के काव्य धीमान ने 490 अंक पाकर तीसरा, स्वामी विवेकानंद पब्लिक स्कूल कंदरौर की श्रेया ने 489 अंक पाकर चौथा, आर्ट्स में धनत्थर स्कूल की ज्योति मिश्रा ने 487 अंक हासिल कर पांचवां और ग्वालमुठाणी स्कूल की सुषमा ने 482 अंक प्राप्त कर 10वां स्थान हासिल किया है।