• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Hamirpur
  • 2 Proposals Approved In Seminar In Hamirpur NIT, Convocation In Institutions Agreed To Be Done According To Indian Culture And Environment

हमीरपुर NIT में सेमिनार में 2 प्रस्ताव मंजूर:संस्थानों में दीक्षांत समारोह भारतीय संस्कृति और परिवेश के अनुरूप किए जाने पर सहमति

हमीरपुर3 महीने पहले
हमीरपुर NIT में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में मौजूद लोग।

हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर स्थित शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास की तीन दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन दो प्रस्ताव पारित किए गए। पहले प्रस्ताव में देशभर के संस्थानों में दीक्षांत समारोह भारतीय संस्कृति और परिवेश के अनुरूप किए जाने पर सहमति बनी। वहीं, दूसरा प्रस्ताव सामाजिक परिवर्तन में शिक्षण संस्थानों की भूमिका विषय पर रखा गया। इसमें मनुष्य का चरित्र निर्माण एवं व्यक्तित्व का विकास, राष्ट्रीय और सामाजिक आवश्यकताओं की पूर्ति के अलावा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों का सामना और समाधान आदि बिंदुओं को शामिल किया गया। सभी ने ध्वनि मत से इस प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास, नई दिल्ली की ओर से तीन दिवसीय राष्ट्रीय स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। शुक्रवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन पर गहन मंथन हुआ। सत्र का उद्घाटन न्यास के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अतुल कोठारी ने दीप प्रज्वलित कर किया। पहले सत्र में न्यास के द्वारा आयोजित होने वाले एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम ज्ञानोत्सव पर विचार-विमर्श किया गया। ज्ञानोत्सव का उद्देश्य देश के शैक्षणिक, सामाजिक व प्रशासनिक स्तर के लोगों को एक मंच पर लाकर शिक्षा पर चिंतन करना है।

इस दौरान यह भी फैसला लिया गया कि नवंबर 2022 में दिल्ली में आयोजित होने वाले ज्ञानोत्सव का विषय राष्ट्रीय शिक्षा नीति का क्रियान्वयन और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में शैक्षिक संस्थानों की भूमिका रहेगा। न्यास के मध्य क्षेत्र के सह-संयोजक ओम शर्मा इस आयोजन के समन्वयक होंगे।

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हिमाचल प्रदेश के खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने कहा कि देश की शिक्षा व्यवस्था के लिए कार्यशाला एक नया अध्याय साबित होगी। कार्यशाला में हुए चिंतन से निश्चित ही शिक्षा नीति क्रियान्वयन में देशभर के शैक्षणिक संस्थानों को सहायता मिलेगी। इस मौके पर प्रांत संयोजक पवन शर्मा और मनोज डोगरा आदि उपस्थित रहे।