भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी रेल लाइन का दूसरा चरण:ब्रेक-थ्रू के बाद अब सातों टनल की फिनिशिंग का काम शुरू

बिलासपुरएक महीने पहले
रेल प्रोजेक्ट के दूसरे चरण का शुभारंभ करते कंपनी कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
रेल प्रोजेक्ट के दूसरे चरण का शुभारंभ करते कंपनी कर्मचारी।

भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेलवे लाइन प्रोजेक्ट की सात टनल ब्रेक-थ्रू होने के बाद दूसरे चरण का काम शनिवार को शुरू हो गया। इस चरण में टनल की अंदरुनी फीनिशिंग की जाएगी।

मैक्स इन्फ्रा लिमिटेड कंपनी के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर राजीव सोनी ने बताया कि टनल-6 पर फीनिशिंग कार्य की शुरुआत विधिवत पूजा-अर्चना के साथ हुई। भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेलवे लाइन प्रोजेक्ट के तहत बिलासपुर जिले की सीमा में धरोट से बैरी तक 63.1 किमी लंबे ट्रैक में 7 टनल और 5 पुल बन रहे हैं। इनकी कुल लंबाई 3.5 किमी है।

सोनी ने बताया कि सभी टनल ब्रेक-थ्रू हो गई हैं, अब इनकी फीनिशिंग का काम शुरू हुआ है। इसके तहत ग्राउटिंग समेत अन्य कार्य संपन्न होंगे। इसके लिए काफी मात्रा में मैटीरियल का इस्तेमाल होगा, वहीं इसमें ज्यादा समय भी लगेगा।

नयनादेवी क्षेत्र में बनेंगे दो रेलवे स्टेशन

सोनी ने बताया कि टनल नंबर-6 लंबाई में सबसे छोटी है। सातों टनल की फीनिशिंग का काम इसी साल के अंत तक पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नयनादेवी क्षेत्र में दो रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। इनमें से एक थलू तथा दूसरा धरोट में बनेगा।

उन्होंने बताया कि इससे देश-विदेश से प्रसिद्ध शक्तिपीठ नयनादेवी आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा मिलेगी। वे इन रेलवे स्टेशनों से आसानी से धार्मिक नगरी में पहुंच सकेंगे। गौरतलब है कि सामरिक महत्व के इस रेलवे लाइन प्रोजेक्ट को लेह तक सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है।

खबरें और भी हैं...