• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Hamirpur
  • Demonstration Of CITU In Taunidevi, Rally On MNREGA Budget Cuts And Other Demands; Said Welfare Board Is The Center Of Politics

टौणीदेवी में CITU का प्रदर्शन:मनरेगा बजट में कटौती व अन्य मांगों को लेकर निकाली रैली; बोले- कल्याण बोर्ड राजनीति का अड्‌डा

हमीरपुर5 महीने पहले
हमीरपुर में प्रदर्शन करते सीटू कार्यकर्ता।

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में बुधवार को CITU टौणीदेवी ब्लॉक ने मांगो को लेकर प्रदर्शन किया। इस दौरान काफी संख्या में मजदूरों और CITU कार्यकर्ताओं ने अस्पताल चौक पर इकट्ठा होकर बाजार से होते हुए BDO कार्यालय तक रैली निकाली।

बजट में कटौती का विरोध

रैली को संबोधित करते हुए CITU के नेता डॉक्टर कश्मीर सिंह ठाकुर ने कहा कि मोदी सरकार ने इस वर्ष मनरेगा के बजट में 25 प्रतिशत की कटौती की है। लोगों के काम ठप हो चुके हैं। मजदूरों को काम नहीं मिल पा रहा है। अगर काम मिलता भी है तो उन्हें मजदूरी नहीं दी जाती। असेसमेंट के नाम पर उनकी मजदूरी काटी जा रही है। वह सरकार से असेसमेंट को बंद करने की मांग कर रहे हैं। साथ ही मनरेगा मजदूरों को राज्य सरकार के न्यूनतम वेतन के अनुसार 350 रुपए मजदूरी दी जाए।

कल्याण बोर्ड पर बरसे

दूसरी तरफ निर्माण मजदूरों के लिए 1996 में कानून के तहत बना कल्याण बोर्ड हमीरपुर भाजपा की राजनीति का अड्डा बन चुका है। पिछले 2 सालों से मजदूरों को लाभ नहीं मिल रहे हैं। भाजपा की सभाओं को कामयाब करने के लिए कल्याण बोर्ड से मिलने वाले सामान को देने के नाम पर लोगों को इकट्ठा किया जा रहा है। सभी मजदूरों को वाशिंग मशीन, इंडक्शन चूल्हा, सोलर लेंप, सिलाई मशीन आदि सामान दिया जाए। एक महीने के अंदर मजदूरों का पंजीकरण हो।