हमीरपुर की विद्युत व्यवस्था में कब होगा सुधार?:मौसम खराब होते ही बिजली गुल, केबल सड़क के बीचों-बीच लटकने से 2 घंटा लगा जाम

हमीरपुर2 दिन पहले
बस स्टैंड से पीछे नादौन चौक की ओर लगा गाड़ियों का लंबा जाम।

हिमाचल के हमीरपुर शहर में बिजली व्यवस्था पर शुरू से ही शहर वासियों को अच्छी खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है। जरा सा मौसम खराब क्या हुआ, हमीरपुर में बिजली का गुल होना आम बात है। शहर के किसी न किसी इलाके में इस व्यवस्था में परंपरागत रूप से जो खामियां शुमार हैं। उनका हल स्थाई तौर पर नहीं हो रहा है।

बुधवार देर शाम को भी एक केबल लाइन मेन रोड पर लटक कर आ गई। इससे काफी लंबे समय तक जाम लगा रहा। बाद में बिजली को बंद करके देर रात को इस केबिल लाइन को व्यवस्थित किया गया। लेकिन तब तक लोग काफी समस्या झेल चुके थे। खंभों पर स्पार्किंग हो रही थी, जिस कारण कईयों की बिजली भी गुल थी।

सड़क के बीचों-बीच लटकी केबल लाइन।
सड़क के बीचों-बीच लटकी केबल लाइन।

हीरानगर में भी गुल रही थी बिजली
पिछली रात भी जिस दिन मुख्यमंत्री हमीरपुर में थे। बारिश शुरू क्या हुई, हीरानगर क्षेत्र में बिजली गुल हो गई थी। कई और इलाकों में भी बिजली का आना-जाना लगातार जारी रहा था। सर्किट हाउस में तो बड़ा जरनेटर लगाकर प्रशासन और बिजली विभाग ने व्यवस्था बना ली थी। लेकिन इस टूटी-फूटी व्यवस्था में सुधार स्थाई तौर पर कब होगा? इस पर शहरवासी लंबे समय से सवाल उठा रहे हैं।

बसों के ड्राइवर-कंडक्टर केबल लाइन को हटाने के लिए बिजली कर्मचारियों का कर रहे इंतजार।
बसों के ड्राइवर-कंडक्टर केबल लाइन को हटाने के लिए बिजली कर्मचारियों का कर रहे इंतजार।

एकमुश्त सुधार की योजना पर हो अमल
हमीरपुर शहर और इसके आसपास के इलाकों में बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए बिजली बोर्ड के अधिकारियों को सरकार से मिलकर किसी योजना पर काम करना चाहिए। ताकि बार-बार की दिक्कत एकमुश्त हल हो सके क्योंकि पिछले कई सालों से दावे बहुत हुए हैं, अब इसे अमलीजामा पहनाने की जरूरत है।

हालांकि हमीरपुर के XEN राजन गुप्ता का कहना है कि इस पर काम हो रहा है। जिस योजना को अब सिरे चढ़ाया जाएगा, उसकी स्वीकृति का इंतजार है।

खबरें और भी हैं...