लंबलू पंचायत प्रधान की नई पहल:लोगों से आर्थिक सहायता लेकर डलवा रहे पाइप लाइन, गंदे पानी की निकासी बनी थी समस्या

हमीरपुर2 महीने पहले
पाइपलाइन डालते हुए मजदूर।

हिमाचल के हमीरपुर स्थित लंबलू पंचायत क्षेत्र में गंदे पानी की निकासी न होने के कारण सैकड़ों लोगों के लिए समस्या गंभीर बनी हुई थी। हालत यह थी कि निजी रिहायशी और व्यवसायिक भवनों का गंदा पानी जहां ओपन तौर पर बहता था। वहीं, खेल मैदान पर भी इससे गंदगी का आलम बना हुआ था। जिस कारण वहां खिलाड़ी भी भारी परेशानियों का सामना कर रहे थे।

अब पंचायत प्रधान ने नई पहल करते हुए इस समस्या के हल के लिए व्यापारियों से लेकर कॉन्ट्रेक्टर तक से आर्थिक सहायता जुटाई और वहां बड़े-बड़े पाइप लाइन बिछाकर इस पानी की समस्या के निकासी को सुचारू रूप दिया। पंचायत प्रधान का अब अगला लक्ष्य इसी पहल को आगे बढ़ाते हुए लोगों के लिए शौचालय से लेकर मंच बनाना है। वैसे पानी निकासी के लिए कार्य अब धरातल पर भी दिखने लगा है।

हालांकि कुछ निकासी कार्य पंचायत स्तर से भी हो रहा है।

कई सालों से थी गंभीर समस्या
लंबलू बाजार के हनुमान मंदिर और पशु अस्पताल के निकट निजी रिहायशी व्यवसायिक भवनों के गंदे पानी के निकास की समस्या कई सालों से गंभीर बनी हुई थी। जिसे नर्क की संज्ञा दी जा रही थी। इसके निकास से जहां सैकड़ों लोगों को लाभ होगा। वहीं, खेल मैदान को भी गंदगी से निजात मिलेगी। अब वहां क्रीड़ा स्थल और जन उत्सव और पहले की ही तरह कुश्ती दंगल कराने की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

8 लोग आए सामने
आर्थिक सहायता देने के लिए 8 लोग सामने आए हैं। जिनमें प्रेम न्यूज पेपर एजेंट, चमनेड से बॉबी, गवर्नमेंट कॉन्ट्रेक्टर नीरज, हार्डवेयर व्यापारी संजय, सुनार तिलक कुमार, बेक जसवंत कुमार और ईश्वर ठाकुर का परिवार शामिल है। लंबलू पंचायत के प्रधान KS चौहान ने बताया कि कुछ हिस्सा तो पंचायत की ओर से बनाया जा रहा है। बाकी 8 लोगों के सहयोग से बन रहा है।

यहां जन शौचालय और रंग मंच भी बनवाने की कोशिश जारी है।

खबरें और भी हैं...