हमीरपुर में 326 परिवारों को मिला शगुन:31 हजार रुपए मिलता; आंगनवाड़ी वर्कर के माध्यम से कर सकते हैं आवेदन

हमीरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शगुन स्कीम योजना के तहत मिली राशि की जानकारी देता एक परिवार। - Dainik Bhaskar
शगुन स्कीम योजना के तहत मिली राशि की जानकारी देता एक परिवार।

किसी गरीब परिवार की बेटी की शादी के लिए 31 हजार की राशि का शगुन मिले तो इस फायदा वही परिवार बता सकता है कि इस राशि का सके लिए कितना महत्व है। यदि ग्राम पंचायत स्तर पर लोगों को ऐसी योजनाओं की जानकारी सही तरीके से मिले तो नि:संदेह गरीब परिवार के घर में उजाला हो सकता है।

कई बार समाज सेवी संगठन भी सहायता के तौर पर ऐसे परिवारों को बेटी की शादी के लिए सहायता राशि देते हैं, लेकिन सरकार की ओर से मिलने वाली इस तरह की योजनाओं की राशि समय पर यदि परिवारों तक पहुंच जाए तो उनके लिए इससे बड़ी राहत और क्या हो सकती है। हमीरपुर जिले में 326 गरीब परिवारों को इस योजना से जोड़ा गया है।

जिले की ग्राम पंचायत नंधन के गांव सेऊ के जगत राम को तो इस योजना का तब पता चला, जब अपनी बेटी का कार्ड देने के लिए पंचायत प्रधान के घर पहुंचा। जगत राम ने पंचायत प्रधान से अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में बात की और सरकार की ओर से शादी के लिए सहायता की मांग उठाई तो उसे पता चला कि योजना के तहत उसकी बेटी को 31 हजार की शगुन राशि मिल सकेगी।

सीधे बैंक अकाउंट में आएगी राशि

योजना के तहत बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय में आवेदन किया जा सकेगा। इसके अलावा पात्र परिवार आंगनवाड़ी वर्कर्स तथा सुपरवाइजर्स के माध्यम से आवेदन भी कर सकते है। आवेदन स्वीकृत होने के बाद योजना के अंतर्गत मिलने वाली अनुदान राशि सीधे आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर होगी।

महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी हुक्म चंद शर्मा का कहना है कि मुख्यमंत्री शगुन योजना के अंतर्गत हमीरपुर जिला में अभी तक 326 गरीब परिवारों की बेटियों को 31-31 हजार रुपए की राशि प्रदान की जा चुकी है। गरीब मां-बाप भी शगुन योजना की मदद से अपनी बेटियों की शादी धूमधाम से कर सकते हैं। जगत राम को उनके अकाउंट में यह राशि जारी कर दी गई है।

खबरें और भी हैं...