पूर्व सैनिक कोटे के पद भरने की प्रकिया:पहला चरण मुकम्मल; इंटरव्यू का शेड्यूल 24 से 27 मई तक घोषित

हमीरपुर2 महीने पहले
प्रतीकात्मक तस्वीर

सैनिक कल्याण विभाग कार्यालय ने पूर्व सैनिकों के कोटे वाले खाली पदों को भरने की प्रक्रिया का पहला चरण मुकम्मल कर लिया है। इसमें जेओए, आईटी, स्टेनो और क्लर्क की डॉक्यूमेंटेशन का काम शनिवार को पूरा हो गया। प्रदेश के अलग-अलग विभागों में पूर्व सैनिकों की भर्ती के लिए प्रोसेस जारी है।

सैनिक कल्याण विभाग का रोजगार कक्ष आवेदनों को हिमाचल कर्मचारी चयन आयोग के हवाले करेगा। इसके बाद इन आवेदकों की लिखित परीक्षा और इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू होगी। पूर्व सैनिक कल्याण विभाग के निदेशक ब्रिगेडियर मदन सिंह ने बताया कि पिछले लंबे समय से प्रोसेस चल रहा था। डॉक्यूमेंटेशन को लेकर अलग-अलग जिलों के पूर्व सैनिकों को समय दिया गया। वहीं, जो पूर्व सैनिक आवेदन करने से वंचित रह गए थे, उनके लिए भी अवसर दिया गया। अब इस प्रक्रिया का अगल चरण जल्द शुरू होगा।

50 से 60 पद भरे जाएंगे

फिलहाल विभाग के पास करीब 60 पद भरने के लिए सरकार से स्वीकृति मिली है। इसी के तहत आईटी के इन पदों को भरा जाएगा। तकरीबन दो दर्जन अन्य विभिन्न श्रेणियों के पदों को भरने के लिए भी प्रोसेस जारी है। उन्हें जिला बार मुकम्मल किया जा रहा है।

इंटरव्यू शेड्यूल जारी

इंटरव्यू का शेड्यूल भी सैनिक कल्याण विभाग ने जारी कर दिया है। शेड्यूल के मुताबिक पूर्व सैनिकों को दैनिक भोगी के कई पदों पर नियुक्ति दी जानी है। इंटरव्यू 24 से 27 मई तक आयोजित किए जाएंगे। सरकार की नोटिफिकेशन के आधार पर इन पदों पर बाद में पूर्व सैनिकों को नियमित किया जाएगा। 4 साल तक यह कर्मचारी अनुबंध आधार पर कार्य करेंगे।

इंटरव्यू शेड्यूल में बिलासपुर सिरमौर चंबा और लाहौल स्पीति के लिए 24 मई की तारीख तय है। हमीरपुर, मंडी और किन्नौर के लिए 25 मई है। कुल्लू, ऊना, सोलन और शिमला के लिए 26 मई और अंत में कांगड़ा के अलावा बाकी सभी उन पूर्व सैनिकों का इंटरव्यू 27 तारीख को होगा, जो किन्हीं कारणों से पहले की तारीखों को नहीं आ सकेंगे।

खबरें और भी हैं...