यूनियन बैंक की नारी शक्ति योजना लॉन्च:2 से 10 करोड़ तक का लोन ले सकेंगी महिलाएं; DC ने 21 को सौंपे चैक

हमीरपुर2 महीने पहले
महिलाओं को लोन के चेक वितरित करतीं डीसी देव श्वेता बनिक।

हिमाचल प्रदेश की महिलाओं को स्वरोजगार के माध्यम से आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए 'नारी शक्ति योजना' को हमीरपुर में यूनियन बैंक की ओर से लॉन्च किया गया। महिलाएं योजना के तहत 2 से 10 करोड़ तक का ऋण ले सकेंगी। ग्रामीण क्षेत्रों तक महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 20 लाख तक के लोन सेल्फ हेल्प ग्रुप को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए योजना बनाई गई हे।

डीसी देव श्वेता बनिक ने इस योजना को लॉन्च करते हुए कहा कि अब महिलाएं घर से बाहर निकल कर काम कर रही हैं। पहले वे नौकरियों के लिए ज्यादा प्राथमिकता देती थी, लेकिन अब आत्मनिर्भर बनने के लिए और आर्थिक रूप से सुदृढ़ होने को स्वरोजगार के लिए भी काफी संख्या में आगे आ रही हैं। सरकार की बहुत-सी ऐसी स्कीम हैं, जिससे उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पुराने समय में महिलाएं डरती थीं, लेकिन अब हर चैलेंज स्वीकार करने के लिए आगे आ रही हैं। इस मौके पर क्षेत्रीय प्रमुख राज कुमार ने कहा कि महिलाओं को स्वरोजगार के लिए दो करोड़ के लोन वितरित किए गए हैं। योजना के लॉन्च होने से अब महिलाएं आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर सकेंगी।

75 लाख का भी दिया ऋण

कार्यक्रम में बिलासपुर और अन्य क्षेत्रों से भी महिलाएं पहुंची हुई थीं। निशा कुमारी को सबसे ज्यादा 75 लाख का लोन दिया गया। इसके अलावा वाटिका सूद, रजनी देवी, कांता देवी, दिशा, अनुराधा सहित 21 लोगों को करीब 2 करोड़ के लोन वितरित किए गए।

कार्यक्रम में ब्रांच मैनेजर निधि कुमारी, प्रवीणा कुमारी और सोनाली सहित कई महिलाएं मौजूद थीं। राजकुमार ने कहा कि महिलाओं को लोन लेने के लिए किसी तरह की समस्या न हो, इसके लिए औपचारिकताओं को बेहद सरल कर दिया गया है। कोई भी महिला आगे आकर इसके लिए अप्लाई कर सकेगी।