हमीरपुर पहुंचे केंद्रीय मंत्री धमेंद्र प्रधान:नेरी स्थित ठाकुर रामसिंह शोध संस्थान पहुंचे; NIT में योजनाओं का किया उद्घाटन

हमीरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हमीरपुर में संस्थान का दौरान करते केंद्रीय मंत्री धमेंद्र प्रधान। - Dainik Bhaskar
हमीरपुर में संस्थान का दौरान करते केंद्रीय मंत्री धमेंद्र प्रधान।

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मंगलवार को नेरी स्थित ठाकुर रामसिंह शोध संस्थान में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने शोध संस्थान के प्रमुख चेतराम और निदेशक मंडल के सदस्यों के साथ बैठक की। बैठक में संस्थान के निर्माण और अन्य बातों पर चर्चा की गई। धर्मेंद्र प्रधान ने संस्थान का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि सभ्यताओं के अध्ययन के रूप में केंद्र विकसित हो रहा है। इसके बाद धमेंद्र प्रधान ने NIT का दौरा किया।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि शिक्षा व्यवस्था में प्रौद्योगिकी के समावेश पर विशेष बल दिया जा रहा है। ई-लर्निंग के माध्यम से गरीब से गरीब बच्चों को भी आधुनिक शिक्षा सुलभ बनाने के लिए केंद्र सरकार ने एक हजार करोड़ रुपए का विशेष प्रावधान किया है। इसके तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से शैक्षणिक चैनल की संख्या 34 से बढ़ाकर 60 की जा रही है। 200 नए टीवी एवं ई-चैनल्स शुरू करने का प्रस्ताव है।इस दौरान उन्होंने परिसर में लगभग 47 करोड़ 11 लाख रुपए की लागत से निर्मित आधुनिक कंप्यूटर सेंटर तथा 16 करोड़ 62 लाख रुपए की लागत से बने ई-क्लास रूम का उद्घाटन किया।

प्रौद्योगिकी के इस दौर में जॉब प्रोफाइल्स और रोजगार के अवसर बहुत ही तेजी से बदल रहे हैं। जहां कई नौकरियां खत्म हो रही हैं तो वहीं रोजगार की कई नई संभावनाएं भी पैदा हो रही हैं। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि NIT हमीरपुर ने अपने 36 वर्ष के सफर में कई सराहनीय मुकाम हासिल किए हैं। राष्ट्रीय स्तर पर इसकी रैंकिंग बहुत अच्छी है। संस्थान के सभी रुके हुए मुद्दों को प्राथमिकता के आधार पर समाधान के अलावा संस्थान को पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए भी शीघ्र ही कदम उठाए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...