लिफ्ट के सहारे ऑल इंडिया टूर पर चंबा का सुनील:अक्टूबर में शुरू की थी यात्रा, पंजाब-हरियाणा घूमने में अभी तक 500 रुपए खर्च

बैजनाथ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यात्रा के दौरान ट्रक में लिफ्ट लेकर जाता हुआ सुनील कुमार। - Dainik Bhaskar
यात्रा के दौरान ट्रक में लिफ्ट लेकर जाता हुआ सुनील कुमार।

हिमाचल के चंबा का युवक इंडिया घूमने निकला हुआ है। दिलचस्प बात यह है कि युवक सुनील कुमार अपने पैसे से इंडिया घूमने नहीं निकला है, अपितु लिफ्ट के सहारे घूमने गया है। अभी तक उसने लिफ्ट के सहारे पंजाब और हरियाणा राज्य घूम भी लिए हैं। सुनील कुमार चंबा के साहो का रहने वाला है। उसने अपनी यात्रा पिछले महीने शुरू की थी। सुनील कुमार ने बताया कि वह कन्याकुमारी तक घूमने जाएगा। उसने अपनी यात्रा को मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

सुनील कुमार का अभी तक मात्र 500 रुपए ही खर्चा हो पाया है। मार्ग में चलते हुए जो भी गाड़ी आती सुनील उसे हाथ देकर उसमें बैठ जाता है। उसके आगे मार्ग से गुजर रही दूसरी गाड़ी से लिफ्ट लेकर आगे बढ़ता है। सुनील कुमार ने ऑल इंडिया ट्रैवल के दौरान ट्रक, टिप्पर, ट्रैक्टर यहां तक कि ऑटो में भी लिफ्ट लिया है। अभी वह राजस्थान में है।

यू-ट्यूब चैनल पर दे रहा यात्रा का विवरण
उसके बाद मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उसके बाद फिर वापस MP से होकर महाराष्ट्र, कर्नाटक, गोवा, केरला होते हुए अंत में तामिलनाडु पहुंचने का लक्ष्य है। सुनील ने ऑल इंडिया ट्रैवल नाम से एक यू-ट्यूव चैनल बनाया है, जिस पर अपनी इस यात्रा का पूरा विवरण अपलोड कर रहा है। उसने कहा कि हम किताबों व इंटरनेट मीडिया के माध्यम से काफी कुछ घर बैठे पढ़ते व देखते हैं।

घूमकर अर्जित किया ज्ञान, किताबों और इंटरनेट से नहीं मिलता
लेकिन घूमकर जो ज्ञान व अनुभव अर्जित होता है, वह किताबों व इंटरनेट से प्राप्त नहीं किया जा सकता। इसी उद्देश्य से लिफ्ट के माध्यम से ही ऑल इंडिया टूर पर निकला हूं। यात्रा के दौरान सुनील ने अपने यू-ट्यूब चैनल का बोर्ड भी हाथ में लिया है। उन्होंने कहा कि इंडिया में ज्यादातर अच्छे लोग भी रहते हैं। सड़क पर चलते हुए उन्हें हर किसी गाड़ी चालक द्वारा दी लिफ्ट इसका प्रमाण है।