दलाई लामा और मट्स के कार्टूनिस्ट ने लिखी किताब:ए कन्वर्सेशन ऑन लव एंड होप फॉर अवर प्रीशियस प्लानेट का होगा विमोचन

धर्मशाला10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
धर्मशाला में अपने घर की यात्रा के दौरान सैन डिएगन्स पाम, (दाएं) और जेरी सेसाक के साथ दलाई लामा। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
धर्मशाला में अपने घर की यात्रा के दौरान सैन डिएगन्स पाम, (दाएं) और जेरी सेसाक के साथ दलाई लामा। (फाइल फोटो)

तिब्बतियों के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा और MUTTS कार्टूनिस्ट व पुरस्कार विजेता लेखक पैट्रिक मैकडॉनेल की ओर से इस ग्रह और एक दूसरे के साथ हमारे संबंधों को कैसे ठीक किया जाए, इस पर एक शक्तिशाली और समयोचित पुस्तक का ऑनलाइन विमोचन किया है।

दलाई लामा की सोच इस ग्रह पर लोग आते हैं और जाते हैं और शासन बदलते हैं, लेकिन हमारे पास घर कहने के लिए केवल एक ही ग्रह है और हमें इसकी देखभाल और रक्षा करनी चाहिए। इस साधारण सोच के साथ पैट्रिक की पत्नी और व्यवसाय प्रबंधक करेन ओ'कोनेल को प्रेरित किया कि वे एक परियोजना पर दलाई लामा के साथ काम करें।

2019 में अप्रत्याशित लेखन का लिया निर्णय
साल 2019 में अफ्रीका के बोत्सवाना में एक चर्चा में इस अप्रत्याशित लेखन परियोजना शुरू करने का निर्णय लिया गया। जिसने म्यूट्स कॉमिक स्ट्रिप के निर्माता को दलाई लामा और एक प्रमुख ला जोला युगल के साथ जोड़ा। कार्टूनिस्ट पैट्रिक मैकडॉनेल जेरी उस समय नेशनल ह्यूमेन सोसाइटी बोर्ड के सहयोगी थे।

तिब्बती नेता और मठ के कार्टूनिस्ट पैट्रिक मैकडॉनेल द्वारा सह-निर्मित एक नई पुस्तक में दलाई लामा और एक विशाल पांडा स्टार। (पाम सेसाक के सौजन्य से)
तिब्बती नेता और मठ के कार्टूनिस्ट पैट्रिक मैकडॉनेल द्वारा सह-निर्मित एक नई पुस्तक में दलाई लामा और एक विशाल पांडा स्टार। (पाम सेसाक के सौजन्य से)

1959 से धर्मशाला में रह रहे दलाई लामा
जैसा कि बात उनके आस-पास की सुंदरता और विदेशी जीवों की ओर मुड़ी, पाम ने दलाई लामा की एक टिप्पणी से संबंधित किया, जिसे सेसक्स ने भारत के धर्मशाला में देखा था। जहां बौद्ध धर्म गुरु 1951 में तिब्बत पर चीनी कब्जे के बाद 1959 से निर्वासन में रह रहे हैं। पैम लॉन्ग ने इंटरनेशनल कैंपेन फॉर तिब्बत (आईसीटी) के बोर्ड में काम किया है।

जो एक गैर-लाभकारी समूह है जो मानवाधिकारों, स्वतंत्रता और तिब्बती संस्कृति के संरक्षण को बढ़ावा देता है। 144 पेज की किताब का विमोचन किया जाएगा। दलाई लामा के शब्दों और मैकडॉनेल द्वारा दिए गए चित्रों के साथ "हार्ट टू हार्ट: ए कन्वर्सेशन ऑन लव एंड होप फॉर अवर प्रीशियस प्लानेट" कहा जाता है।