ब्रेल लिपि से पढ़ाई कर हासिल किए 84% अंक:चंबा की शालिनी को मिला लैपटॉप, HAS अधिकारी बनने का सपना

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चंबा जिला की शालिनी> - Dainik Bhaskar
चंबा जिला की शालिनी>

अगर कुछ करने का जुनून हो तो मुश्किल राह भी आसान हो जाती है। इस बात को सच कर दिखाया है हिमाचल प्रदेश के चंबा जिला की शालिनी ने। शालिनी दृष्टिबाधित है, उसे 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होने पर प्रदेश सरकार ने लैपटॉप दिया है। जिससे उसे पढ़ाई में काफी मदद मिलेगी।

शालिनी ने शिमला के पोर्टमोर स्कूल से 12वीं कक्षा में 84.4% अंक प्राप्त किए थे। शालिनी अभी आरकेएमवी कॉलेज से BA कर रही है। वह अपनी पढ़ाई के लिए ऑडियो बुक्स और ई रिसोर्स का इस्तेमाल करती है। ऑनलाइन लाइब्रेरी से भी शालिनी पढ़ाई करती है। परीक्षा देने के लिए शालिनी राइटर की मदद लेती है। क्लास में टीचर का लेक्चर रिकॉर्ड कर वह हॉस्टल में ब्रेल लिपि से अपने नोट्स बनाती है।

एचएएस अधिकारी बनना चाहती है शालिनी

शालिनी कहती है कि वह प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती है, इसकी तैयारी वो अभी से कर रही हैं। उमंग फाउंडेशन ने भी शालिनी को पढ़ाई के लिए लैपटॉप दिया था। शालिनी के स्कूल प्रिंसिपल नरेंद्र सूद ने सरकार की योजना के अंतर्गत लैपटॉप दिलाने में उसकी मदद की। शालिनी चंबा के बेहलीलोला गांव की रहने वाली है। उसका एक भाई भी दृष्टिबाधित है, लेकिन दोनों भाई बहन पढ़ाई में शुरू से ही अव्वल हैं। शालिनी उन सभी युवाओं के लिए प्रेरणा बनी है जो जीवन में आगे तो बढ़ना चाहतें हैं, लेकिन किसी कमी की वजह से हार मान जाते हैं।