करसोग में मतगणना की अंतिम रिहर्सल संपन्न:अधिकारी-कर्मचारियों को सुबह 6 बजे काउंटिंग केंद्र पर करनी होगी रिपोर्ट

करसोग2 महीने पहले
करसोग में मतगणना की अंतिम रिहर्सल में मौजूद अधिकारी-कर्मचारी।

हिमाचल के मंडी स्थित करसोग में मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। गुरुवार को सुबह ठीक 8 बजे राजकीय महाविद्यालय में मतों की गिनती का कार्य शुरू होगा। ऐसे में वोटों की गिनती के लिए तैनात सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को सुबह 6 बजे मतगणना केंद्र में रिपोर्ट देनी होगी। इसके अतिरिक्त मतगणना को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए केंद्र के 100 मीटर के दायरे में आने और जाने पर पूरी तरह से पाबंदी लगाई गई है।

इस तरह से राजनीतिक दलों के समर्थक भी वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के मैदान तक ही आ पाएंगे। इसके अलावा राजनीतिक दलों के समर्थकों को मतगणना संबंधी सूचना प्रदान करने के लिए पूरी व्यवस्था की गई है। कर्मचारियों व अधिकारियों के लिए मतगणना केंद्र में मोबाइल ले जाने पर पाबंदी रहेगी। सभी को मोबाइल मतगणना केंद्र के मुख्य गेट पर ही जमा करवाने होंगे।

अंतिम पूर्वाभ्यास आयोजित
मतगणना के लिए नियुक्त काउंटिंग सुपरवाइजर्स, काउंटिंग सहायक और माइक्रों ऑब्जर्वरों के लिए अंतिम पूर्वाभ्यास आयोजित किया गया। जिसमें रिटर्निंग ऑफिसर सुरेंद्र ठाकुर ने दूसरे निर्वाचन क्षेत्रों से मतगणना ड्यूटी को आए सभी अधिकारी-कर्मचारियों को मतगणना संबंधी जानकारी दी।

अंतिम पूर्वाभ्यास के दौरान मतगणना के लिए तैनात सभी कर्मचारियों व अधिकारियों को EVM, VV-PAT को खोलना, फॉर्म 17-C, टेस्ट वोट, नोटा को मिलने वाले वोट और मतों की गणना के लिए तैयार किए गए सीटिंग प्लान आदि की जानकारी दी गई।

10 राउंड में होगी मतगणना
EVM की मतगणना 10 राउंड में होगी, जिसके लिए 12 टेबल लगाए गए हैं। इसके अलावा, पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए अलग से 4 टेबल अलग से लगाए गए हैं। रिटर्निंग ऑफिसर ने कहा कि मतगणना के लिए तैनात सभी कर्मचारियों व अधिकारियों को किस टेबल पर बैठना है। इसका निर्धारण क्षेत्र में तैनात मतगणना ऑब्जर्वर द्वारा रेंडमाइजेशन के आधार पर किया जाएगा।