हाई स्कूल औट का जर्जर भवन टूटेगा:स्टूडेंट्स के बैठने के लिए बनेंगे अस्थाई शेड, नए सिरे से होगा बिल्डिंग का निर्माण

पधर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
औट स्कूल के जर्जर भवन का निरीक्षण करते SDM सिद्धार्थ आचार्य। - Dainik Bhaskar
औट स्कूल के जर्जर भवन का निरीक्षण करते SDM सिद्धार्थ आचार्य।

हिमाचल के मंडी स्थित द्रंग क्षेत्र के राजकीय उच्च पाठशाला औट के भवन को तोड़कर नए सिरे से बनाया जाएगा। DC मंडी अरिंदम चौधरी ने फोरलेन कटिंग और बरसात में नाले का बहाव मुड़ने की वजह से जर्जर हो चुके भवन को डिस्मेंटल करने के आदेश जारी कर दिए हैं। साथ ही कक्षाएं सुचारू रूप से चलाने के लिए वैकल्पिक तौर पर अस्थाई शेड का निर्माण करने के दिशा-निर्देश NHAI और स्कूल प्रबंधन को दिए गए हैं।

जिस पर SDM बालीचौकी सिद्धार्थ आचार्य ने मौके पर जर्जर स्कूल भवन का निरीक्षण करने के बाद NHAI और शिक्षा विभाग के अधिकारियों से वार्ता कर शीघ्र शेड निर्माण कार्य शुरू करने को कहा है। स्कूल भवन जर्जर हो जाने के बाद सर्दियों के मौसम में भी कक्षाएं खुले आसमान तले चल रही थीं। SDM सिद्धार्थ आचार्य ने कहा कि कक्षाओं के हिसाब से यहां अस्थाई शेड बनाए जाएंगे।

औट कस्बे का भी किया जाएगा सौंदर्यीकरण
उन्होंने कहा कि औट कस्बे का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा। कस्बे को एक आदर्श शहर के रूप में विकसित किया जाएगा। औट में स्थानीय लोगों के लिए अलग से फ्रूट मार्केट बनाई जाएगी। जिसे स्थानीय लोगों को आवंटित किया जाएगा। उन्होंने NHAI के अधिकारियों को एक्वायर्ड बिड्थ की जमीन में पड़े कचरे तथा नालियों की साफ सफाई की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।

फोरलेन की जद में आने से झेलना पड़ा विस्थापन का दंश
उल्लेखनीय है कि औट कस्बे के ग्रामीण और व्यापारियों को फोरलेन की जद में आने से विस्थापन का दंश झेलना पड़ा था। यहां की विश्व प्रसिद्ध केशव माधव मार्केट पूरी तरह उजड़ गई थी। अब स्थानीय प्रशासन द्वारा यहां का सौंदर्यीकरण कर नया शहर बसाने का आश्वासन मिलने से ग्रामीण गदगद हुए हैं।

इस दौरान तहसीलदार औट सुरेश कुमार, कानूनगो प्रकाश चंद, ग्राम पंचायत औट के उप प्रधान श्याम वैद्य, फोरलेन निर्माणाधीन एफकॉन कंपनी के AGM ज्ञान सिंह, स्कूल के मुख्याध्यापक विजय ठाकुर आदि मौजूद रहे।