पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • 27 Meter Long Footover Bridge Will Now Be Built, Waiting For Drawing Permission From Headquarters

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे प्लेटफार्म का वर्क कंपलीट:अब बनेगा 27 मीटर लंबा फुटओवर ब्रिज, हेडक्वार्टर से ड्राइंग की अनुमति का इंतजार

ऊना5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ऊना में इस जगह बनेगा रेलवे फुटओवर ब्रिज।

ऊना रेलवे स्टेशन में सेकंड प्लेटफार्म बनकर तैयार हो गया है। एक से दूसरे प्लेटफार्म पर आने जाने के लिए अब लगभग 27 मीटर लंबा फुटओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। जिसकी ड्राइंग रेलवे हेडक्वार्टर को अप्रूवल के लिए भेजी गई है। वहां से अप्रूवल के बाद यहां फुटओवर ब्रिज का कंस्ट्रक्शन वर्क शुरू हो पाएगा। अधिकारियों के मुताबिक रेलवे फुटओवर ब्रिज की ड्राइंग अगले 25-30 वर्षों में यात्रियों की संख्या के हिसाब से तैयार की गई है।

फुटओवर ब्रिज लगभग तीन मीटर चौड़ा होगा। इसका निर्माण होने से यात्रियों का एक से दूसरे प्लेटफार्म पर आना-जाना काफी आसान हो जाएगा। इसके अलावा फुटओवर ब्रिज बनने से कोटलाकलां अपर के लोगों को को आने-जाने में आसानी रहेगी। फिलहाल इस एरिया के लोगों ने अगर शाटकट रास्ते से शहर जाना हो तो उन्हें रेलवे लाइन क्रॉस करके आना-जाना पड़ता है।

काबिलेगौर है कि पिछले लगभग चार वर्षों से यहां रेलवे स्टेशन में सेकंड प्लेटफार्म और फुटओवर ब्रिज बनाने की मांग हो रही थी। स्थानीय नागरिकों ने हमीरपुर के सांसद अनुराग ठाकुर से मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में सेकंड प्लेटफार्म और फुटओवर ब्रिज के निर्माण की मांग रखी थी। जिस पर उन्होंने उत्तरी रेलवे के आला अधिकारियों से प्रमुखता से मामला उठाया। फिर अंबाला रेलवे डिविजन ने विस्तृत प्रपोजल तैयार कर रेलवे हेडक्वार्टर को भेजी।

इसके बाद रेलवे ने सेकंड प्लेटफार्म और फुटओवर ब्रिज निर्माण के लिए 5.96 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए। टेंडर प्रक्रिया मुकम्मल होने के बाद सेकंड प्लेटफार्म का निर्माण कार्य आरंभ हुआ। लेकिन कोरोना महामारी की बजह से कुछ महीने निर्माण कार्य बंद रहा।

अनलॉक-1 में फिर से प्लेटफार्म का काम शुरू हुआ

पिछले माह ही 550 मीटर लंबे प्लेटफार्म का निर्माण कार्य पूरा हुआ है। अब प्लेटफार्म के साथ क्राॅसिंग लाइन बिछाई जानी है। साथ ही प्लेटफार्म पर वाटरबूथ बनाए जाने हैं। इस स्टेशन में सेकंड प्लेटफार्म के फंक्शनल होने से दो ट्रेनों के एक साथ आने पर कोई दिक्कत नहीं होगी। हालांकि स्टेशन में पहले एक प्लेटफार्म होने से यात्रियों को दूसरी ट्रेन आने की सूरत में क्रॉसिंग लाइन पर ही उतरना पड़ता था। जिससे वृद्ध यात्रियों को खासी परेशानी झेलनी पड़ती थी।

सुविधाओं में बढ़ोतरी

इस स्टेशन को मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफेयर्स राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के प्रयासों से आदर्श रेलवे स्टेशन योजना के दायरे में शामिल किया गया है। इसके बाद यहां सुविधाओं में वृद्धि होने लगी है। स्टेशन पर एलईडी लाइट्स और यात्रियों के बैठने के लिए बैंच स्थापित किए गए हैं। पहले जो एकमात्र प्लेटफार्म था, उसकी लंबाई को बढ़ाया गया है। स्टेशन में यात्रियों के लिए रिटायरिंग रूम और टिकट रिजर्वेशन के लिए कैशलेस सुविधा उपलब्ध है। अब स्टेशन में ट्रेनों के शेडयूल के लिए टच स्क्रीन सिस्टम लगाने की तैयारी है।

इस स्टेशन में रेलवे प्लेटफार्म का काम पूरा हो चुका है

फुटओवर ब्रिज का निर्माण ही शेष है। जैसे ही रेलवे हेडक्वार्टर से ड्राइंग की मंजूरी मिलेगी, फुटओवर ब्रिज का निर्माण शुरू किया जाएगा। -संदीप चौहान, सेक्शन इंजीनियर, उत्तरी रेलवे

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser