पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कनेक्टिविटी होगी बेहतर:भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन को राज्य सरकार ने 28.63 करोड़ जारी किए

शिमला5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो
  • भूमि अधिग्रहण और सिविल वर्क के लिए खर्च किया जाएगा यह पैसा

भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेल लाइन के लिए प्रदेश सरकार ने 28 करोड़ 63 लाख रुपए की धनराशि जारी की है। इस से जमीन के अधिग्रहण का काम आगे बढ़ाया जाएगा। कोरोना संकट के कारण सरकार पहले यह पैसा जारी नहीं कर सकी थी लेकिन अब हालात सुधरने के बाद सरकार ने अपने हिस्से का यह पैसा जारी किया है। प्रदेश सरकार को इसमें अपना हिस्सा हर साल देना होता है।

भानुपल्ली-बैरी-बिलासपुर रेल लाइन का लेह तक सर्वेक्षण भी किया जा रहा है। इससे पहले अभी बिलासपुर तक रेल लाइन को पहुंचाया जाना है जिसमें जमीन अधिग्रहण के लिए काफी ज्यादा धनराशि खर्च होनी है। बताया जाता है कि अभी जो पैसा राज्य सरकार ने जारी किया है उसमें जमीन के साथ-साथ मेजर सिविल वर्क के लिए भी पैसा खर्च होगा।

इस रेल लाइन में कई सुरंगों का निर्माण किया जाना है। इसमें जमीन अधिग्रहण के लिए काफी ज्यादा पैसा लग रहा है जिसमें राज्य सरकार की भी ज्यादा हिस्सेदारी है। जबकि दूसरे रेल प्रोजेक्टों में प्रदेश सरकार की उतनी हिस्सेदारी नहीं बनती। आर्थिक दृष्टि से राज्य सरकार के लिए यह महंगा प्रोजेक्ट है जिसमें हिस्सेदारी को कम करने के लिए प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री से भी आग्रह किया है।

सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है यह रेल लाइन

यह रेल लाइन अगर लेह तक बनती है तो सामरिक दृष्टि से बेहद ज्यादा महत्वपूर्ण है। इसपर तेजी के साथ काम चल रहा है मगर अभी तक केन्द्र सरकार ने आगे पहुंचाने का निर्णय नहीं लिया है। सर्वेक्षण के बाद इसपर कोई निर्णय लिया जा सकेगा। इस रेल लाइन के बन जाने से लेह तक इसमें रसद आसानी से और बिना किसी बाधा के पहुंचाई जा सकती है जो चीन के साथ संवेदनशील बॉर्डर के लिए जरूरी है। इस रेल लाइन के बनने से प्रदेश में कनेक्टिविटी को भी बढ़ावा मिलेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser