पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • 93,000 Doses Of Kovishield Will Arrive In Himachal Today, 40 Thousand Health Workers Will Get The Vaccine

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महामारी पर विजय की तैयारी:हिमाचल पहुंची कोवीशील्ड की 93 हजार डोज, 40 हजार सेहत कर्मियों को लगेगा टीका

शिमला2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना वैक्टसीन कोवीशील्ड की डोज। - Dainik Bhaskar
कोरोना वैक्टसीन कोवीशील्ड की डोज।

लंबे इंतजार के बाद आखिर हिमाचल में भी कोरोना वैक्सीन पहुंच गई है। गुरुवार दोपहर बाद हिमाचल में सीरम इंस्टिट्यूट पुणे की कोवीशील्ड वैक्सीन की 93 हजार डोज चंडीगढ़ से वाया रोड शिमला पहुंची। नेशनल हेल्थ मिशन (NHM) के MD डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि पुणे से हवाई जहाज में वैक्सीन चंडीगढ़ तक आई। वहां से हिमाचल में वाया रोड 3 रिजनल वैक्सीन स्टोर शिमला, धर्मशाला और मंडी तक पहुंचाई गई। अब इन स्टोर से 15 जनवरी तक प्रदेश के सभी जिलों में वैक्सीन पहुंचाई जाएगी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि जनजातीय और बर्फबारी वाले क्षेत्रों में हवाई मार्ग से वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। कोरोना वैक्सीन के लिए प्रदेश में 386 कोल्ड चेन साइट बनाई गई हैं। राज्य में प्रथम चरण में 1 लाख 35 हजार हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। इन सभी का पंजीकरण पूरा कर लिया गया है। जो 93 हजार डोज आज आई हैं, उनसे 40 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा।

किस सेंटर से कहां वितरित होगी वैक्सीन?

शिमला से सिरमौर, सोलन, किन्नौर जिले के अलावा स्पीति में बनाए गई साइट के लिए भी वैक्सीन भेजी जाएगी। मंडी से कुल्लू, लाहौल-स्पीति और बिलासपुर को वैक्सीन भेजी जाएगी, जबकि कांगड़ा से बचे हुए जिलों में वैक्सीन भेजी जाएगी। सभी जिलों में 15 जनवरी तक वैक्सीन पहुंच जाएगी। प्रदेशभर में 46 वैक्सीन साइट्स बनाई गई हैं। इन साइट्स पर उसी तरह से टीकाकरण किया जाएगा, जिस तरह से ड्राई रन किया गया था। डॉ. निपुण ने बताया कि हर वैक्सीन साइट पर टीकाकरण के लिए 5 सदस्यीय टीम तैनात रहेगी. इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे।

केंद्र सरकार के निर्देशों, SOP और तय प्रोटोकॉल के तहत 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू किया जाएगा। बड़े अस्पतालों में रोज 100, जोनल अस्पतालों में 80 और CAC, PHC में रोज 50 लोगों को टीका लगाया जाएगा। पहली डोज देने के 28 दिन बाद दूसरी डोज लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीन को लेकर घबराने की कोई जरूरत नहीं है, इधर-उधर की अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने कड़ी मेहनत से इसे बनाया है।

कांग्रेस चीफ बोले-CM और सभी मंत्रियों को टीका लगाना चाहिए
कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने वैक्सीन का स्वागत किया और कहा कि इससे लोगों में असुरक्षा की भावना खत्म होगी। फ्रंट लाइन वर्कर को पहले टीका लगाने का स्वागत किया, साथ ही कहा कि दुनिया के कई बड़े नेताओं और राष्ट्राध्यक्ष वैक्सीन लगा चुके हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री समेत प्रदेश के CM और सभी मंत्रियों को टीका लगाना चाहिए, क्योंकि वे सभी कोरोना वॉरियर हैं और सरकार कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser