• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • After One And A Half Years, Shri Renuka Ji International Fair Will Be Celebrated From November 13 To 19, There Will Be A Ban On Selling Meat, Fish, Liquor

इस बार होगा अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेला:डेढ़ साल बाद 13 से 19 नवंबर तक मनाया जाएगा; देव पालकियों व वाद्य दल के प्रतिभागियों को दिखाना होगा कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट

नाहन7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मेले के आयोजन को लेकर हुई बैठक। - Dainik Bhaskar
मेले के आयोजन को लेकर हुई बैठक।

कोरोना के बाद डेढ़ साल से बंद पड़ा अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुका जी का मेला इस वर्ष मनाया जाएगा। 13 से 19 नवंबर तक मेले का आयोजन होगा। मेला प्रबंधों को लेकर बैठक का आयोजन हुआ। डीसी सिरमौर एवं अध्यक्ष रेणुका जी विकास बोर्ड रामकुमार ने कहा कि मेला क शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे, जबकि मेले का समापन राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर करेंगे।

उपायुक्त ने इस बात पर भी जोर दिया कि मेले से पहले श्री रेणुका जी में सभी आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित की जानी चाहिए। ताकि मेले के दौरान लोगों को असुविधाओं का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि पार्किंग और यातायात व्यवस्था को भी बेहतर बनाया जाए। मेले के सफल आयोजन के लिए सभी कार्यों के लिए उप समितियों का गठन किया जाएगा।

उपायुक्त ने दिए जरूरी दिशा-निर्देश।
उपायुक्त ने दिए जरूरी दिशा-निर्देश।

दिखानी होगी कोरोना रिपोर्ट
देव पालकियों तथा वाद्य दल के प्रतिभागियों को कोविड टेस्ट अथवा कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाने का प्रमाण पत्र लाना जरूरी होगा। मेले के दौरान साफ-सफाई को लेकर विशेष कार्य योजना बनाई जाए्गी। रेणुका जी में सोलर लाइटों की व्यवस्था को सुचारू किया जाएगा। मेले में आने वाले लोगों की सहूलियत के लिए ददाहू से रेणुका सड़क पर रोशनी की भी समुचित व्यवस्था करने को लेकर निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि मेले के दौरान पुलिस कानून-व्यवस्था को बनाए रखने को लेकर पहले की भांति ही अपना प्लान तैयार करे। श्री रेणुका जी मेले के दौरान स्वास्थ्य तथा आयुष विभाग द्वारा अस्थाई डिस्पेंसरी की स्थापना, बिजली, पेयजल, सड़क की मुरम्मत, शौचालयों की व्यवस्था, खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सेंपलिंग टीम का गठन, स्मारिका प्रकाशन समेत मेले से जुड़े अन्य विभिन्न पहलुओं पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

मांस, मछली, शराब, पॉलिथीन पर रहेगा प्रतिबंध
मेले के स्वरूप और प्रबंधों को अंतिम रूप दिए जाने के लिए मेले के आयोजन से जुड़ी सभी उप समितियां अपने स्तर पर भी बैठकों का आयोजन किया। उन्होंने कहा कि मेला परिसर में मांस, मछली, शराब तथा पॉलिथीन प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इस अवसर पर एसडीएम नाहन रजनेश कुमार, अध्यक्ष बीडीसी संगडाह मेलाराम शर्मा, अध्यक्ष एपीएमसी सिरमौर रामेश्वर शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी रेणुकाजी विकास बोर्ड दीपराम शर्मा, रेणुकाजी विकास बोर्ड के गैर सरकारी सदस्य और विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...