पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Alert Issued At Gopalpur Zoo Dharamshala Along With Chhatbir Zoo, Order For Medical Examination Of Wild Animals

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जानवरों में भी फैली कोरोना महामारी:छतबीड़ जू के साथ गोपालपुर प्राकृतिक चेतना केंद्र में भी अलर्ट जारी, वन्य जीव विंग के सभी पार्क और अभ्यारण्य क्षेत्र बंद

धर्मशाला9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गोपालपुर जू में विजिटर्स को लेकर एहतियातन कई तरह की बंदिशें लगा दी गई है। - Dainik Bhaskar
गोपालपुर जू में विजिटर्स को लेकर एहतियातन कई तरह की बंदिशें लगा दी गई है।

छतबीड़ जू के बाद हिमाचल प्रदेश के गोपालपुर प्राकृतिक चेतना केंद्र में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने इस बारे में दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। गोपालपुर में एक शेर का जोड़ा व दो शावक तथा 14 के करीब तेंदुओं सहित विभिन्न प्रजातियों के वन्य प्राणी हैं।

केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने वन्य प्राणियों पर CCTV के जरिए नियमित निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। वन्य प्राणियों के व्यवहार में परिवर्तन दिखने पर तुरंत चिकित्सा जांच को कहा है। अगर वन्य प्राणियों में खांसी जैसे लक्षण उभरते हैं तो इनके नमूनों की जांच करवाई जाएगी।

बता दें कि हैदराबाद के जूलॉजिकल पार्क में 8 एशियाई प्रजाति के शेरों में कोरोना संक्रमण फैलने के बाद देशभर में जानवरों को लेकर सावधानी बरती जा रही है। गोपालपुर में रोजाना सैकड़ों लोग वन्य प्राणियों को देखने पहुंचते हैं। लेकिन प्रबंधकों द्वारा एहतियातन विजिटर्स पर बंदिशें लगा रहे हैं।

वन्य जीव विंग के सभी पार्क और अभ्यारण्य क्षेत्र बंद

कोरोना के चलते हिमाचल वन विभाग ने प्रदेश भर के पार्क और वन्य जीव अभ्यारण्य अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिए हैं। केंद्र सरकार से जारी आदेशों के अनुसार, पर्यटकों के लिए सभी उद्यान एवं अन्य संरक्षित क्षेत्र बंद कर दिए गए हैं। पार्कों, अभ्यारण्यों और अन्य संरक्षित क्षेत्रों में वायरस न फैले, इसके लिए भी निवारण और उपाय करने के आदेश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं।

धौलाधार और पौंग डैम वन्य जीव अभ्यारण्य भी बंद कर दिए हैं। इन क्षेत्रों में कार्यरत सभी कर्मियों की रोजाना थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। अगर कहीं किसी पार्क व अभ्यारण्य क्षेत्र में आंदोलन किया जा रहा है तो उसे भी प्रतिबंधित करने के आदेश हैं। जल्द टास्क फोर्स और वेटरनेरी डॉक्टर्स आदि उपलब्ध करने के आदेश पारित हुए हैं, ताकि अगर जानवरों में वायरस फैलता है तो उसका भी समय पर निवारण हो सके।

वन्य जीव विभाग हमीरपुर के डीएफओ राहुल एम राहणे ने कहा कि केंद्र के आदेशानुसार सभी पार्कों, अभ्यारण्य और अन्य संरक्षित क्षेत्रों को कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते बंद करने के आदेश मिले हैं। इसी कड़ी में बैजनाथ के धौलाधार अभ्यारण्य क्षेत्र व कांगड़ा के पौंग डैम अभ्यारण्य क्षेेत्र को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें