पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • All The Districts Of The State Under The Grip Of Corona Infection, 2 Positive Patients Came Out In Lahaul Spiti Filled With Snow And Greenery

हिमाचल प्रदेश: अनलॉक-1 का 30 वां दिन:प्रदेश के सभी जिले कोरोना संक्रमण की चपेट में,बर्फ व ग्रीनरी से भरे लाहौल-स्पीति में भी निकले 2 पॉजिटिव मरीज

शिमला4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शिमला के आईजीएमसी में विशेष प्रकार की ओटी बनाई जा रही है। जहां पर कोरोना संक्रमण के संदिग्ध मरीज का ऑप्रेशन हो सकेगा।
  • प्रदेश में कोरोना संक्रमण से लड़ रहे 38 मरीज ठीक हुए, इसमें हमीरपुर के 19 मरीज शामिल है
  • प्रदेश में अब तक 77 हजार 228 लाेगाें की काेविड जांच की गई

प्रदेश के सबसे खूबसूरत स्थान लाहौल-स्पीति को भी आखिरकार कोरोना संक्रमण ने अपनी चपेट में ले लिया है। इस जिले में आज तक कोई भी पॉजिटिव केस सामने नहीं आया था। बड़ी बात यह है कि यहां जो पॉजिटिव केस सामने आए है वह यहां के नहीं है बल्कि बिहार से काम करने आए मजदूरों के है।जानकारी के मुताबिक लाहौल-स्पीति में 26 साल के बिहार के एक मजदूर और उसका साथी पॉजिटिव पाए गए है। 22 जून को हरियाणा के झज्जर से लाहौल-स्पीति के लिए कर्फ्यू पास लेकर 5 मजदूर पहुंचे थे। जिसमें से दो लोग लाहौल में रूके, जहां पर पटसेऊ में पुल का काम कर रहे थे, जबकि बाकी 3 मजदूर लेह के लिए रवाना हुए थे। लाहौल डीसी के मुताबिक दो मजदूर में से एक की जांच केलांग अस्पताल में की गई तो वह पॉजिटिव निकला। उसके बाद उसके साथी की भी जांच की गई तो वह भी पॉजिटिव निकला। उन्होंने कहा कि दोनों को आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है। दोनों मजदूरों के संपर्क में आए 6 से अधिक मजदूरों को आइसोलेट किया गया है।

प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों की संख्या हुई 942

सेहत विभाग की ओर से सोमवार शाम को दी गई रिपोर्ट में 26 नए केस सामने आए है, जिससे प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 942 हो गई है। इसमें एक्टिव मरीजों की संख्या 366 है जिनका विभिन्न जिलों में इलाज चल रहा है।

राहत भी मिली

प्रदेश में सोमवार को कोरोना पॉजिटिव 38 मरीज ठीक होकर अपने घरों को गए। इसमें कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित जिले हमीरपुर के 19 मरीज भी थे। प्रदेश में अब तक संक्रमण से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 556 हो गई है।

प्रदेश के जिलों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या

प्रदेश में कांगड़ा जिले में सबसे अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या हो गइ है, यहां पर 268 मरीज है। इसके बाद हमीरपुर में 243 मरीज है। सोलन में कोरोना पॉजिटिव के 108 मामले, ऊना में 104, चंबा में 52, बिलासपुर में 44, शिमला में 40, सिरमौर में 38, मंडी में 30, किन्नौर में 8, कुल्लू में 5 और लाहौल-स्पीति में 2 पॉजिटिव मरीज सामने आए है। इससे प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 942 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग ने 745 लाेगाें के सैंपल लिए

साेमवार काे स्वास्थ्य विभाग ने 745 लाेगाें के सैंपल काेराेना संक्रमण की जांच के लिए लिए। इसमें 372 लाेगाें के सेंपल की जांच निगेटिव आई है। 373 लाेगाें के सेंपलाें की जांच रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। प्रदेश में अब तक 77 हजार 228 लाेगाें की सैंपलों की जांच हाे चुकी है। इसमें से 75 हजार 794 लाेगाें के सेंपल की रिपाेर्ट निगेटिव आई है।

आईजीएमसी में बनाई जा रही विशेष प्रकार की ओटी

सेब सीजन के दौरान अगर काेई दुर्घटना हाेती है और मरीज काे तुरंत ऑपरेशन की जरूरत हाेगी, ताे उसका ऑपरेशन अब सामान्य ओटी में नहीं हाेगा। इसके लिए आईजीएमसी प्रशासन अलग से ऑपरेशन थियेटर तैयार कर रहा है। आईजीएमसी की पुरानी बिल्डिंग के ई-ब्लाॅक में यह ओटी बनाई जा रही है। इसी में अब हर काेराेना संदिग्ध का ऑपरेशन किया जाएगा। इसके अलावा सामान मंगवा दिया गया है। दाे सप्ताह में ओटी काम करना शुरू कर देगी। मकसद इसका सिर्फ यह है कि सेब सीजन के दाैरान दुर्घटनाएं बढ़ जाती है। ऐसे में दुर्घटना पीड़ित काे तुरंत ऑपरेशन की जरूरत रहती है। काेराेना सैंपल लेने के बाद भी ज्यादा इंतजार नहीं किया जा सकता है। अगर सामान्य ओटी में ऑपरेशन करेंगे और बाद में मरीज पाॅजीटिव आता है ताे पूरी ओटी काे बंद करना पड़ेगा। लिहाजा अब प्रशासन अलग ओटी हाेने से मैन ओटी काे बंद करने की जरूरत नहीं रहेगी और अन्य मरीजाें के ऑपरेशन भी चलते रहेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें