पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मीटिंग:हिमाचल एशिया का प्रमुख फार्मा हब, बल्क ड्रग्स फार्मा पार्क के लिए भी अनुकूल माहौल

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम जयराम ठाकुर ने केन्द्रीय कानून एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद से भंेट की। - Dainik Bhaskar
सीएम जयराम ठाकुर ने केन्द्रीय कानून एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद से भंेट की।
  • सीएम ने केंद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मांगा सहयोग- बोले

अपने दिल्ली दौरे के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख एल. मंडाविया से मुलाकात कर राज्य में बल्क ड्रग फार्मा पार्क लगाने के लिए सहयोग मांगा। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से कहा कि हिमाचल प्रदेश एशिया का प्रमुख फार्मा हब है। लिहाजा ऐसे में उसकी दावेदारी बनती है। उन्होंने कहा कि राज्य में उद्योगों के विकास के लिए अनुकूल माहौल है।

उन्होंने चयनित होने वाले 3 राज्यों में से परियोजना के लिए प्रदेश के दावे पर विचार करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अनेक जल निकाय हैं, जिन्हें आंतरिक रुप से जोड़ा जा सकता है और पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जल यान (वाटर पलेन) सुविधा शुरू करने की संभावनाओं का पता लगाने का आग्रह किया।

मनसुख एल मंडाविया ने मुख्यमंत्री के इस आग्रह को सैद्धांतिक रूप में स्वीकार करते हुए इस संबंध में प्रस्ताव प्रस्तुत करने को कहा। इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद से भी भेंट की। उन्होंने इस दौरान प्रदेश के एफसीए क्लीयरेंस के मामलों को उठाया। उनका कहना था कि प्रदेश के कई महत्वपूर्ण प्रोजैक्टों पर एफसीए क्लीयरैंस न मिलने के कारण काम शुरू नहीं हो पाया है।

लिहाजा ऐसे में विधि एवं न्याय मंत्रालय की दृष्टि से इस बारे हर संभव रियायत प्रदान की जाए। उन्होंने राज्य के आईटी और संचार क्षेत्र से संबंधित विभिन्न विषयों पर भी केंद्रीय मंत्री से चर्चा करके इस क्षेत्र में सहयोग मांगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से हिमाचल को आईटी एवं संचार क्षेत्र में शीर्ष तक पहुंचाने के लिए सरकार प्रयासरत है।

पांगी भरमौर में बिजली की समस्या दूर करने को सरकार देगी 1500 सोलर लाइट: जयराम ठाकुर

शिमला| प्रदेश सरकार जनजातीय, पिछड़े तथा दुर्गम क्षेत्रों के सर्वांगीण और संतुलित विकास के लिए प्रतिबद्ध है ताकि वे प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई विकासात्मक व कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकें। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ओक ओवर स्थित अपने सरकारी आवास में उनसे मिलने आए पांगी-भरमौर के एक प्रतिनिधिमण्डल को सं‍बोधित करते हुए कही।

यह प्रतिनिधिमंडल विधायक जियालाल कपूर की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री से मिला। मुख्यमंत्री ने कहा कि पांगी-भरमौर प्रदेश का सबसे दुर्गम क्षेत्र है और सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि विकास की दृष्टि से इस क्षेत्र को विशेष महत्व प्रदान किया जाए। प्रदेश सरकार क्षेत्र के लोगों को 1500 सोलर लाइट प्रदान करेगी और इस क्षेत्र के लोगों की बिजली की समस्याओं को दूर करने के लिए आवश्यक कदम भी उठाएगी।

प्रदेश सरकार क्षेत्र के लोगों के लिए आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त आपूर्ति भी सुनिश्चित करेगी ताकि सर्दियों के महीनों में उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। विधायक जिया लाल कपूर ने मुख्यमंत्री के समक्ष क्षेत्र की बिजली की समस्या के समाधान के लिए क्षेत्र में 5 मेगावाट के ऊर्जा संयंत्र के निर्माण के मामले को रखा।

उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न मांगों के बारे में भी मुख्यमंत्री को अवगत करवाया। भाजपा मंडल अध्यक्ष हाक्कम राणा, जनजातीय परामर्श समिति सदस्य तरूप चंद, राज कुमार और क्षेत्र के अन्य लोग भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें