पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना काल:प्रदेश के स्कूलों में 15 मार्च के बाद होंगी वार्षिक परीक्षाएं: गोविंद सिंह

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निजी स्कूलों की मनमानी को रोकने के लिए सरकार विधानसभा में लाएगी बिल

कोविड संक्रमण के चलते प्रदेश के स्कूलों में फाइनल परीक्षाएं 15 मार्च के बाद करवाई जा सकती हैं। दसवीं व बारहवीं दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं शिफ्टों में होंगी। स्कूलों में भीड़ न लगे, इसका ध्यान रखा जाएगा। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि स्कूलों में फाइनल परीक्षाएं कैसे करवानी है, 12 फरवरी के बाद इसी योजना तैयार की जाएगी।

निजी स्कूलों की ओर से ली जा रही फीस के मामले पर ठाकुर ने कहा है कि विधानसभा सत्र में सरकार निजी स्कूलों की मनमानी को रोकने के लिए कानून लाएगी। प्रदेश में निजी शिक्षण संस्थान (नियामक) एक्ट 1997 में फीस व अन्य फंड को लेकर संशोधन होगा, ताकि मामले का स्थाई समाधान हो।

उन्होंने कहा है कि मामले में जिलाधीशों की अध्यक्षता में बनाई कमेटियां ऐसी शिकायतों की जांच करेंगी। शिक्षा मंत्री ने कहा, राज्य के 3840 स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू कर दी हैं, इस साल संख्या 6 हजार स्कूलों तक पहुंचाने का लक्ष्य है।

बीते 3 वर्ष में हजारों शिक्षकों की हुईं नियुक्तियां

शिक्षा मंत्री ने कहा है कि बीते 3 वर्षों में शिक्षा विभाग में हजारों शिक्षकों की नियुक्तियां की गई। इस दौरान 3052 टीजीटी आर्ट्स की नियुक्ति की गई और मौजूदा समय में 1738 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया जारी है। इसके अलावा 1790 सीएंड वी शिक्षकों की नियुक्ति की गई, जबकि 2147 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया जारी है। 1387 जेबेटी की नियुक्ति की गई। 2053 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया जारी है।

फर्जी डिग्री मामले में जांच जारी, दोषियों को मिलेगी सजा

शिक्षा मंत्री ने कहा है कि प्रदेश में फर्जी डिग्री मामले की जांच जारी है। इसमें एसआईटी जांच कर रही है। उन्होंने कहा है कि दोषियों को सजा मिलेगी। उन्होंने कहा है कि छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ सहन नहीं होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें