• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Beer And Liquor Sold In Beer Bar Will Have To Pay Compensation Basis, Also Get Rid Of Penalty

हिमाचल में सरकार का फैसला:बार में बिकने वाली बीयर व शराब पर कंसम्पशन के आधार देनी होगी फीस, पेनल्टी से भी छुटकारा

धर्मशाला2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
प्रदेश सरकार की ओर से बीयर बार,बार और अहाते खोलने की विशेष हिदायतों के बीच प्रमीशन दे दी है। डेमो फोटो - Dainik Bhaskar
प्रदेश सरकार की ओर से बीयर बार,बार और अहाते खोलने की विशेष हिदायतों के बीच प्रमीशन दे दी है। डेमो फोटो
  • विभाग ने बीयर बार, बार और अहाते के लिए परमिट जारी कर स्टॉक रिलीज़ करना शुरू किया
  • सरकार को राजस्व में कमी होगी, जिसे अन्य मदों से पूरा किया जाएगा

(प्रेम सूद). महामारी के बीच हिमाचल में अब बीयर बार, बार और अहाते में बिकने वाली शराब व बीयर पर कंसम्पशन के आधार पर फीस अदा करेंगे और पेनल्टी भी नहीं लगाई जाएगी। बीयर बार और बार संचालकों को फिक्स्ड लाइसेंस फीस और वर्ष 2020-21 में कंसम्पशन के आधार पर फीस देनी होगी। पहले प्रदेश में इनके संचालकों को मिनिमम एनुअल कोटा के आधार पर लाइसेंस फीस अदा करनी होती थी। कोटा की कंसम्पशन न होने पर विभाग पेनल्टी भी लगाता था। लेकिन अब आबकारी एवं कराधान विभाग ने प्रदेश में बीयर बार और बार संचालकों को कारोबार पुनः शुरू करने में बड़ी राहत देते हुए हिमाचल प्रदेश शराब लाइसेंस रूल्स 1986 में संशोधन कर कंसम्पशन के आधार पर फीस वसूलने की अधिसूचना जारी की है।

सरकार के राजस्व में कमी होगी

नई आबकारी नीति के तहत पहले प्रदेश सरकार ने नई आबकारी नीति में 13 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 215 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व जुटाने का लक्ष्य निर्धारित किया था।2020-21 में सरकार आबकारी नीति के माध्यम से 1840 करोड़ का राजस्व प्राप्त करने का लक्ष्य रखा था जो अब प्रभवित होगा। विभाग अब इस राजस्व को अन्य मदों से जुटाएगा। आबकारी एवं कराधान विभाग के कमिश्नर अजय शर्मा द्वारा 16 जून को जारी नोटिफिकेशन में हिमाचल प्रदेश शराब लाइसेंस रूल्स 1986 में संशोधन किया गया है।

इन आदेशों के चलते जिला कांगड़ा में डीसी जिला कांगड़ा राकेश प्रजापति द्वारा जारी अधिसूचना के तहत आबकारी एवं कराधान विभाग ने बीयर बार, बार और अहाते के लिए परमिट जारी कर स्टॉक रिलीज़ करना शुरू कर दिया है।

बार में जाने से पहले रखना होगा विशेष ख्याल

जिला कांगड़ा प्रशासन ने बीयर बार और बार खोलने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। बीयर बार में जाते समय सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने और मॉस्‍क पहनने के निर्देश जारी किए गए हैं। बीयर बार और बार में जाने वाले ग्राहकों को हर थोड़ी देर में हाथ धोते रहने की सलाह इन दिशा निर्देशों में दी गई है। बार का मेन्‍यू डिस्‍पोजेबल होना चाहिए। बैठक के दौरान दो सीटों के बीच पर्याप्‍त दूरी रखने की भी सलाह दी गई है। ग्राहकों को 60 फीसदी सीटिंग क्षमता के साथ बिठाया जा सकेगा।

60 फीसदी सीटिंग क्षमता के साथ बैठने की अनुमति

डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने बताया कि जिले में ग्राहकों को 60 फीसदी सीटिंग क्षमता के साथ बैठने की शर्त व अन्य दिशा निर्देशों के तहत बीयर बार और बार खोलने की अनुमति दे दी गई है। आबकारी एवं कराधान विभाग प्रोटोकॉल के निर्देशों की अनुपालना करते हुए जिला में शराब व बीयर कोटा जारी कर सकता है।

खबरें और भी हैं...