पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Border Road Organization Ready For Atal Tunnel Rohtang Launch, Waiting For Inauguration Date

टनल बनकर तैयार:अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण को बाॅर्डर रोड आर्गेनाईजेशन तैयार, उद्घाटन की तारीख ऐलान को लेकर इंतजार

कुल्लू11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन के अधिकारियों ने अटल टनल का दो दिनों तक निरीक्षण किया और उद्घाटन के लिए पूरी तरह तैयार बताया।
  • बीआरओ के नार्थ ईस्ट जोन के एडिशनल डायरेक्टर ऑफ जरनल ने दो दिनों में किया टनल का निरीक्षण
  • टेक्निकल, मैकेनिकल और इलैक्ट्रिकल वर्कस का निरीक्षण कर समीक्षा बैठक भी की

(गौरीशंकर). देश की सुरक्षा की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण साबित होने वाली 9 किलोमीटर लंबी अटल टनल रोहतांग का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और अब बीआरओ इसके लोकार्पण के लिए पूरी तरह से तैयार हो गए हैं। बीआरओ के आधिकारियों ने अब इसके उद्घाटन की तैयारियां शुरू कर दी है, जिसका कभी भी ऐलान हो सकता है।

टनल के निर्माण का जायजा लेने के लिए बीआरओ के नार्थ ईस्ट जोन के एडिशनल डायरेक्टर ऑफ जरनल अनिल कुमार दो दिनों से यहां हैं और निर्माण कार्य की समीक्षा की। उनके साथ इस दौरान ज्वाइंट डायरेक्टर पंकज सारसवत भी मौजूद रहे। जिन्होंने टनल की टेक्निकल, मैकेनिकल और इलैक्ट्रिकल सभी प्रकार के हुए कार्याें का निरीक्षण किया और समीक्षा की। उक्त आलाधिकारियों ने इस दौरान अटल टनल रोहतांग परियोजना के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की।

चीफ इंजीनियर रोहतांग टनल केपी पुरूषोत्मन, कमांडर 38 बीआरटीएफ कर्नल उमा शंकर ने इस दौरान आलाधिकारियों के सामने टनल के हुए तमाम कार्याें का ब्यौरा रखा और अटल टनल का निर्माण कार्य पूरा होने की बात कही।

अधिकारियों ने कहा कि बीआरओ की ओर से टनल पूरी तरह से लोकार्पण के लिए तैयार हो गई है। गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण करने के लिए मनाली आने की अच्छा व्यक्त की है। हालांकि चर्चा है कि पीएम का कार्यक्रम 29 सितंबर तक बन सकता है, परंतु अभी तक इसको लेकर कोई पुख्ता तिथि की घोषणा नहीं हुई है। लिहाजा, बीआरओ के आलाधिकारियों ने दो दिनों तक टनल का निरीक्षण दिन रात किया और साथ में नार्थ पोर्टल में चंद्रा नदी पर बने चंद्रा ब्रिज के निर्माण कार्य का भी जायजा लिया, जो बनकर पूरी तरह से तैयार हो गया है।

वर्ष 2010 में हुआ था शिलान्यास

अटल टनल रोहतांग का शिलान्यास तत्कालीन कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनियां गांधी ने वर्ष 2010 में किया था। हालांकि इस टनल का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य वर्ष 2015 तक रखा गया था लेकिन जब टनल का निमार्ण कार्य शुरू हुआ तो टनल के भीतर सेरी नाला के पास पानी का रिसाव भारी मात्रा में हो गया था। जिसे नियंत्रित होने में अढ़ाई से तीन साल का समय बर्बाद हो गया था। जिस कारण टनल निर्माण का लक्ष्य चूक गया। लिहाजा अब यह टनल 10 सालों में बनकर तैयार हुई है और इसके निर्माण में भी बढ़ौतरी हुई है। टनल निर्माण की लागत शुरूआती दौर में 1400 करोड़ रुपए थी लेकिन अब इस टनल के निर्माण पर 3500 करोड़ रुपए की राशि खर्च हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें