हिमाचल अनलॉक-2 का पहला दिन / किन्नौर में पांच आईटीबीपी जवानों सहित बुधवार को प्रदेश में मिले 26 नए संक्रमित, 42 हुए स्वस्थ,प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 971 हुआ

हिमाचल आने वाले लोगों के प्रवेश को सरकार रेगुलेट करेगी, ताकि कोविड-19 मामलों को फैलने की किसी भी संभावना को रोका जा सके तथा लोगों का सुव्यवस्थित प्रवेश सुनिश्चित हो सके। हिमाचल आने वाले लोगों के प्रवेश को सरकार रेगुलेट करेगी, ताकि कोविड-19 मामलों को फैलने की किसी भी संभावना को रोका जा सके तथा लोगों का सुव्यवस्थित प्रवेश सुनिश्चित हो सके।
X
हिमाचल आने वाले लोगों के प्रवेश को सरकार रेगुलेट करेगी, ताकि कोविड-19 मामलों को फैलने की किसी भी संभावना को रोका जा सके तथा लोगों का सुव्यवस्थित प्रवेश सुनिश्चित हो सके।हिमाचल आने वाले लोगों के प्रवेश को सरकार रेगुलेट करेगी, ताकि कोविड-19 मामलों को फैलने की किसी भी संभावना को रोका जा सके तथा लोगों का सुव्यवस्थित प्रवेश सुनिश्चित हो सके।

  • दिल्ली के रेड जोन से अवैध तरीके से शिमला आए चार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज
  • हमीरपुर व नादौन ब्लॉक की दो पंचायतों के दो वार्ड कंटेनमेंट जोन घोषित, कर्फ्यू में दी गई ढील समाप्त

दैनिक भास्कर

Jul 02, 2020, 12:25 AM IST

शिमला.

किन्नौर में आईटीबीपी के पांच जवानों सहित बुधवार को प्रदेश में कोरोना के कुल 26 नए मामले पाए गए हैं। इस बीच राहत की खबर ये है कि बुधवार को ही 42 मरीज स्वस्थ होकर घर भी लौटे हैं। इन 26 नए मामलों को मिलाकर अब प्रदेश में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 971 आ पहुंचा है। इनमें से 621 पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं,8 की मौत हो चुकी है और 11 मरीज माइग्रेट होकर जा चुके हैं। इस वक्त प्रदेश में कुल 341 मरीज एक्टिव हैं।

बुधवार को किन्नौर में और हमीरपुर से 5-5, कांगड़ा में 6, मंडी-बिलासपुर और ऊना से 2-2, सोलन-सिरमौर-शिमला और लाहोल स्पीति में एक-एक मामला सामने आया है। ठीक होने वालों में हमीरपुर से 22,कांगड़ा से 9,ऊना से 7, चंबा-मंडी-शिमला और सोलन से एक-एक मरीज शामिल हैं।

किन्नौर में पॉजिटिव पाए गए आईटीबीपी के पांच जवान जम्मू कश्मीर से रिकांगपिओ आए थे। 30 जून  को रिकांगपिओ आईटीबीपी के 164, हिमाचल पुलिस तीन, सड़क सीमा संगठन के पांच कर्मचारियों और एक अन्य को मिलाकर 173 के कोरोना सैंपल लिए गए थे। इन्हें जांच के लिए आईजीएमसी शिमला भेजा गया था। जहां पांच आईटीबीपी जवानों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पांचों जवान आईटीबीपी सेंटर रिकांगपिओ में संस्थागत क्वारैंटाइन थे। 

दिल्ली से अवैध रूप से शिमला में एक शादी में पहुंचे लोगों पर केस 

दिल्ली के रेड जोन से अवैध तरीके से शिमला आए चार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। दिल्ली से ये लोग दो गाड़ियों में शिमला एक शादी समारोह के लिए आए थे। हालांकि इनके पास राउंड ट्रिप पास था लेकिन यह शादी कार्यक्रम के लिए वैध नहीं था। शोघी बैरियर पहुंचने पर इनको वापस जाने के लिए कहा था,लेकिन ये चोरी छिपे शहर में प्रवेश कर गए और शादी में भी शिरकत की। पुलिस के अनुसार दो परिवार के पांच लोग, जिसमें एक छोटी बच्ची भी थी, दो गाड़ियों में दिल्ली से शिमला में एक विवाह के सिलसिले में आए थे। पुलिस को इसकी सूचना मिली तो यह मामला जिला प्रशासन के ध्यान में लाया गया। इसके बाद इनके खिलाफ बालूगंज थाना में आईपीसी की धारा 188, 268,270 और 34 के तहत केस दर्ज किया गया है।

हिमाचल में कर्फ्यू में दाे घंटे की ढील और बढ़ी 

काेराेना संक्रमण के बीच राज्य सरकार ने कर्फ्यू में दी गई ढील काे दाे घंटे और बढ़ा दिया है। अब हिमाचल में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। इस बीच हिमाचल आने वाले लोगों के प्रवेश को सरकार रेगुलेट करेगी, ताकि कोविड-19 मामलों को फैलने की किसी भी संभावना को रोका जा सके तथा लोगों का सुव्यवस्थित प्रवेश सुनिश्चित हो सके। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश में कर्फ्यू में दी जाने वाली ढील काे लेकर सभी उपायुक्ताें की शक्तियाें काे 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है। 

रायपुर, मरवाड़ी, दियोली व हीरानगर के वार्ड हॉट स्पॉट से बाहर

रायपुर, मरवाड़ी, दियोली और हीरानगर पंचायत के एक-एक वार्ड को कंटेनमेंट जोन की सूची से बाहर कर दिया गया है। इन एरियाज में बुधवार से छूट मिलना शुरू हो जाएगी। कोरोना संक्रमित के मामले सामने आने पर एरियाज को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया था। वहीं कुल्लू नगर परिषद के वार्ड नंबर 11 और आनी उपमंडल की चायल पंचायत के क्षेत्रों को पहली जुलाई से कंटेनमेंट जोन से बाहर कर दिया है। कुल्लू के वार्ड 11 का एक व्यक्ति पीजीआई चण्डीगढ़ में कोरोना पाॅजिटिव पाया गया था। महामारी को फैलने से रोकने के लिए इस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन तथा बफर जोन घोषित किया गया था। आनी उपमण्डल की चायल ग्राम पंचायत के उन सभी क्षेत्रों को भी तत्काल प्रभाव से कंटेनमेंट तथा बफर जोन से बाहर कर दिया है, जिन्हें गत 31 मई को दो कोरोना पाॅजिटिव मामले आने के बाद कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था। 

हमीरपुर व नादौन ब्लॉक की दो पंचायतों के दो वार्ड कंटेनमेंट जोन घोषित,कर्फ्यू में दी गई ढील समाप्त

कोरोना संक्रमित मामले सामने आने के बाद नादौन व हमीरपुर ब्लॉक की दो पंचायतों के दो वार्डों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।यहां कर्फ्यू में दी गई ढील भी समाप्त कर दी गई है। इन क्षेत्रों में कोई भी व्यक्ति अथवा वाहन बाहर से भीतर या भीतर से बाहर नहीं आ-जा सकेगा। सरकारी सेवाओं में लगे व्यक्तियों एवं वाहनों को इसमें छूट रहेगी। इन क्षेत्रों में निषेधाज्ञा के दौरान दी गई छूट भी समाप्त कर दी गई है। लोगों को दूध, करियाना, फल-सब्जियां, दवाईयां, रसोई गैस सिलेंडर सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति स्थानीय प्रशासन द्वारा घर-द्वार पर ही की जाएगी। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना