पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Citizens Will Get The Facility To Deposit Fees Like Lease Money, Property Tax, Water Bills, Cess On The App

कैशलेस:शहरवासियाें काे एप पर मिलेगी लीज मनी, प्रॉपर्टी टैक्स पानी के बिल, सेस जैसी फीस जमा करवाने की सुविधा

हिमाचल9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दाे माह में बनकर तैयार हाेगा माेबाइल एप, अभी ज्यादातर लाेग काउंटर्स पर देते हैं कैश

नगर निगम लोगों को मोबाइल एप से शुल्कों के भुगतान करवाने की सुविधा देगा। शहरवासी सभी तरह के शुल्क मोबाइल एप से जमा करवा सकेंगे। इसके लिए नगर निगम ने एचडीएफसी बैंक के साथ एक करार किया है। अगले दो माह के भीतर इस एप को तैयार कर लोगों को यह सुविधा मिलेगी। शिमला में अभी तक अधिकांश लोग नगर निगम के काउंटरों पर प्रापर्टी टैक्स, लीज मनी समेत अन्य शुल्क जमा करवा रहे हैं। इसमें समय तो लगता ही है साथ में कर्मचारियों की भी ज्यादा जरूरत रहती है। लेकिन मोबाइल एप के शुरू होने से लोग आसानी से सभी तरह के शुल्क जमा करवा सकेंगे। नगर निगम शिमला शहर में लोगों से प्रॉपर्टी टैक्स, रेंट एंड लीज, कूड़ा, पीनी के बिल सेस आदि शुल्क शहर के लोगों से लेता है। राजधानी में मौजूदा समय में करीब 66 हजार घरों से नगर निगम कूड़ा उठा रहा है।

इसके अलावा शहर में करीब 32 हजार पानी के कनेक्शन हैं जिनको मासिक आधार पर पानी के बिल जारी किए जाते हैं। इन सभी को इसका शुल्क जमा करवाना होता है। इस तरह नगर निगम हर साल 12 से 15 करोड़ का प्रापर्टी टैक्स हर साल वसूल कर रहा है। लेकिन अभी तक इन शुल्कों को पेमेंट एप से जमा करवाने की कोई सुविधा नहीं है। हालांकि ऑनलाइन इन शुल्कों को जमा करवा सकते हैं लेकिन यह प्रक्रिया मोबाइल एप की तरह आसान नहीं रहती।

यही वजह है कि नगर निगम इसके लिए एप डेवलप करवा रहा है। इसके लिए नगर निगम ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। नगर निगम ने इसके लिए प्राइवेट क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी के साथ करार किया है। नगर निगम के सदन में भी इस करार को अनुमोदित किया गया है। इसके बाद अब एचडीएफसी मोबाइल एप तैयार करेगा। इसके माध्यम से लोग शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि बैंक इस सुविधा को बिना किसी शुल्क के देने को तैयार है।
पब्लिक सर्विसेज के बारे में भी मिलेगी जानकारी मोबाइल एप पर लोगों को अन्य सर्विसेज की भी जानकारी मिलेगी। इसमें शहर में पार्किंग, म्यूजिम, चिल्ड्रन व अन्य पार्क सहित अन्य सर्विसेज के बारे में लोग पता कर सकेंगे। इसके अलावा इसमें इमरजेंसी में इस्तेमाल होने वाले इमरजेंसी कॉन्टैक्ट नंबर भी रहेंगे। एक ही एप में कई तरह की जानकारी लोगों को मिलने लगेगी।

अगले चरण में और सुविधाएं देने की भी योजनाः नगर निगम जो एप तैयार करवा रहा है, पहले चरण में उसमें शुल्कों के भुगतान की ही सुविधा मिलेगी। इसके बाद नगर निगम की इसी एप में अन्य सुविधाएं देने की भी योजना है। नगर निगम को अभी तक पानी, सीवरेज कनेक्शन, बिजली के एनओसी के लिए लोगों को दफ्तरों में जाकर आवेदन करने पड़ रहे हैं। भविष्य में इस तरह की सेवाओं को भी इसके दायरे में लाया जाएगा। जनता को इन कामों के किए दफ्तरों में जाने की जरूरत नहीं होगी।

एप से लोग आसानी से कर सकेंगे भुगतान नगर निगम शहर के लोगों को मोबाइल एप से विभिन्न शुल्कों के भुगतान की सुविधा देगा। इसको लेकर एचडीएफसी बैंक के साथ करार किया गया है। इस एप को जल्द तैयार किया जाएगा। एप के बनने से लोग आसानी से विभिन्न शुल्क आसानी से जमा करवा सकेंगे। नगर निगम का प्रयास लोगों को बेहतर सेवाएं देने का है। अजीत भारद्वाज, ज्वॉइंट कमिश्नर निगम

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें