पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हिमाचल में बर्ड फ्लू:प्रवासी पक्षियों के बाद महामारी से अब कौवों की मौत; जांच के लिए भेजे गए सैंपल

धर्मशाला8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
5 मृत कौवों के सैंपल रीजनल डिजिज डाइग्नोस्टिक लैब जालंधर भेजे गए थे, इनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। - Dainik Bhaskar
5 मृत कौवों के सैंपल रीजनल डिजिज डाइग्नोस्टिक लैब जालंधर भेजे गए थे, इनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

बर्ड फ्लू से प्रवासी पक्षियों की मौत के बाद अब हिमाचल के अलग-अलग जिलों में कौवों की मौतों का मामला सामने आया है। धर्मशाला के फतेहपुर गांव में 64 कौवे मरे पाए गए थे, इसके बाद वन्य प्राणी विभाग ने एवियन इन्फ्लुएंजा की जांच के लिए नमूने इकट्ठे किए। इनमें से 5 कौवों के सैंपल रीजनल डिजीज डाइग्नोस्टिक लैब जालंधर भेजे गए थे, इनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

हालांकि, भोपाल से आने वाली रिपोर्ट के बाद ही पता चल पाएगा कि यह फ्लू का कौन-सा प्रकार है। फतेहपुर क्षेत्र में आसपास मिले मृत कौवों के पांच सैंपलों में से तीन में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। DC कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने कौवों में बर्ड फ्लू की पुष्टि की है। सिरमौर जिले के पांवटा साहिब की भाटावांली ग्राम पंचायत के केदारपुर वार्ड-2 तिब्बती कालोनी के पास 61 मृत कौवे मिले हैं।

वहीं, मंडी नगर निगम के सन्यारड़ी वार्ड में 12, जबकि धर्मपुर की लौंगणी पंचायत में 4 मृत कौवे मिले हैं। बिलासपुर में NTPC कोलबांध से सटे जमथल गांव में भी एक नाले में मरे हुए 18 से 20 कौवे मिले थे। पशुपालन विभाग के उप निदेशक राजेश शर्मा ने बताया कि सैंपल जांच के लिए जालंधर भेजे गए हैं। सरकार के निर्देशों पर वन विभाग की वन्य प्राणी विंग और पशुपालन महकमे की 65 अलग-अलग टीमें निगरानी रखे हुए हैं।

इस बीच शुक्रवार तक 3474 प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई है। इन्हें वैज्ञानिक तरीके से ठिकाने लगाया जा रहा है। वायरस इंसान में न फैले, इस संबंध को सुनिश्चित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि बर्ड फ्लू की गंभीरता को देखते हुए पशुपालन विभाग द्वारा पोल्ट्री के सेंपल भी RDDL जालंधर जांच के लिए भेजे गए हैं।

उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करना भी जरूरी है तथा इसके लिए भी विभागीय अधिकारी आवश्यक कदम उठाएं। इसके लिए पौंग बांध के आसपास के क्षेत्रों की पूरी निगरानी सुनिश्चित की जा रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser