पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रोष:पेट्रोल डीजल के दामों की बढ़ोतरी के विरोध में द्रंग कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

पधरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
एसडीएम शिव मोहन सैनी के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपते द्रंग कांग्रेस अध्यक्ष बामन देव ठाकुर। दाएं ओर उपाध्यक्ष लेख राम ठाकुर, बीरी सिंह और रति राम ठाकुर।
  • एसडीएम के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजकर कीमतें कम करने की उठाई मांग

द्रंग ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ने पेट्रोलियम पदार्थों में बेतहाशा वृद्धि के विरोध में शनिवार को केंद्र सरकार के खिलाफ धरना प्रदर्शन करने उपरांत एसडीएम शिव मोहन सैनी के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा। जिसमे केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर बढ़ाई गई एक्साइज ड्यूटी को कम करने की मांग उठाई गई है। 

ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष बामन देव ठाकुर ने कहा कि मई 2014 में जब केंद्र में एनडीए सरकार सत्ता में आई थी। उस समय पेट्रोल पर 9.20 और डीजल पर 3.46 रुपए प्रति लीटर उत्पाद शुल्क था। जबकि पिछले छह वर्षों में केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 23.78 प्रति लीटर और डीजल पर अतिरिक्त 28.37 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। यह डीजल पर उत्पाद शुल्क में 820% और पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 258% वृद्धि है।

जिसकी मार आम जनता पर पड़ रही है। डीजल का इस्तेमाल जहां छोटे बड़े सभी व्यवसायों और कारखानों में होता है। वहीं लघु किसान भी डीजल पर निर्भर है। लेकिन केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी बढ़ा कर किसानों की कमर तक तोड़ी है। गरीब परिवारों पर महंगाई की मार पड़ रही है।उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र ने लॉकडाउन के बाद से पेट्रोल और डीजल पर मूल्य और उत्पाद शुल्क में बार-बार वृद्धि करके मुनाफाखोरी को बढ़ावा दिया गया है और मुनाफाखोरी की सीमा शोषण के सभी रूपों को पार कर गई है।

अंतरराष्ट्रीय मार्किट में कच्चे तेल की कीमतें गिरने बावजूद पांच मार्च को पेट्रोल और डीजल की कीमत में तीन रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई। पांच मई को डीजल पर उत्पाद शुल्क में 13 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर वृद्धि की। सात जून से 27 जून तक अठारह दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार बेहताशा वृद्धि की है। पिछले तीन महीनों में केंद्र सरकार ने डीजल पर मूल्य और उत्पाद शुल्क 26.48 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल पर 21.50 रुपए प्रति लीटर बढ़ा कर जनविरोधी होने का परिचय दिया है। इस अवसर पर जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष लेख राम ठाकुर, रति राम ठाकुर, बीरी सिंह यादव, दलीप सिंह ठाकुर और टेक सिंह ठाकुर सहित अन्य मौजूद रहे।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें