पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Elections Were Concluded Peacefully Everywhere In The State, Leaving The Worry Of Coranavirus And Cold

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डर के आगे लोकतंत्र:कोराेनावायरस और ठंड की फिक्र छोड़ किया मतदान, प्रदेश में सभी जगह चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए

शिमला7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुल्लू में निकाय चुनाव के लिए मतदान से पहले वोटरों के तापमान की जांच करती कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
कुल्लू में निकाय चुनाव के लिए मतदान से पहले वोटरों के तापमान की जांच करती कर्मचारी।
  • कोविड संक्रमित 68 वोटरों ने भी डाला वाेट, सबसे ज्यादा 90%वोटिंग नारकंडा पंचायत में हुई
  • 50 शहरी निकायाें में 73% मतदान, पिछले चुनाव से 1% ज्यादा

प्रदेश के 50 शहरी निकायों में इस बार 73 प्रतिशत मतदान हुआ है। यह आंकड़ा पिछले शहरी निकायाें के चुनाव से एक प्रतिशत ज्यादा है। तब 72%मतदान हुआ था। हिमाचल में 29 नगर परिषदों और 21 नगर पंचायतों के लिए 401 वार्डों पर सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ जाे देर शाम तक जारी रहा।

लाहाैल स्पीति और किन्नाैर जिला काे छाेड़ शेष सभी दस जिलाें के 50 शहरी निकायाें में चुनाव हुए है। हमीरपुर जिले में सबसे ज्यादा 77.4 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं, सिरमौर जिले में सबसे कम 68 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। इस चुनाव में कोविड संक्रमित 68 मतदाताओं ने भी अपना वाेट डाला है।

प्रदेश में सभी जगह चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुए हंै। इस चुनाव में कोरोना संक्रमण पाजिटिव मतदाताओं ने शाम चार बजे के बाद वाेट डाला। इनमें सबसे ज्यादा 18 मरीजों ने मंडी जिले वाेट डाले। ऊना जिले में 15, बिलासपुर में 10, कांगड़ा में 9, सोलन में 6, हमीरपुर में 4, शिमला में 3, चंबा में दो और कुल्लू जिले में एक कोरोना मरीज ने वोट डाला।

शहरी निकाय में कहां कितना प्रतिशत मतदान

हमीरपुर 77.4 फीसदी सोलन 76.4 फीसदी बिलासपुर 75.48 फीसदी चंबा 73 फीसदी ऊना 72.7 फीसदी मंडी 72 फीसदी कांगड़ा 71 फीसदी कुल्लू 69.7 फीसद शिमला 68.6 फीसदी सिरमौर 68 फीसदी

चुनाव राज्य के दस जिलों में हुए थे। किन्नौर और लाहौल-स्पीति में एक भी शहरी निकाय नहीं है।

बुजुर्गाें में भी दिखा खूब जाेश

शहरी निकायों के चुनावों में बुजुर्गों ने भी बढ़चढ़कर मतदान किया। जिला मंडी में 90 वर्ष से अधिक आयु के करीब एक दर्जन बुजुर्गों ने वोट डाला। बुजुर्ग मतदान करने के लिए परिजनों का सहारा लेकर मतदान करने पहुंचे थे। मंडी के रिवालसर के वार्ड नंबर 5 की 102 साल की देवकू देवी ने भी वोट डाला। वहीं, वार्ड-7 की 102 वर्षीय प्रभी देवी, वार्ड -6 से 98 साल की पार्वती देवी, 98 वर्षीय जानकी देवी, डबरोग वार्ड की 102 वर्षीय इंद्री देवी समेत दर्जनों बुजुर्गों ने मतदान किया। सरकाघाट के 98 वर्षीय कालू राम ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। बिलासपुर जिले के घुमारवीं पुराना बस अड्डा निवासी 106 वर्षीय वयोवृद्ध सेवानिवृत्त मुख्याध्यापक सदानंद गौतम ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

13 वार्डां में निर्विराेध चुने सदस्य, दाे वार्ड में नहीं भरा नामांकन पत्र

13 वार्डों में सदस्य निर्विरोध चुनकर आए हैं। इनमें शिमला जिले से नारकंडा से 4, रोहड़ू में 2, चौपाल में 2 और ठियोग से एक वार्ड सदस्य निर्विरोध चुने गए। वहीं, ऊना जिले में दौलतपुर व गगरेट से एक-एक, जिला कांगड़ा में एक और सोलन जिले के नालागढ़ से भी एक एक वार्ड सदस्य निर्विरोध चुना गया। इसके अलावा मंडी जिले के करसोग में वार्ड नं. 7 और नेरचौक के वार्ड नं. 9 से किसी भी उम्मीदवार ने चुनाव को नामांकन पत्र नहीं भरा था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser