• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Even after 3 years of inauguration, Dungeon nor Crush barrier could not be installed on the super highway

जनशिकायत / उद्घाटन किए जाने के 3 सालों बाद भी सुपर हाईवे पर नहीं लग पाए डंगे ना क्रश बैरियर

लोअर बाजार में सुपर हाईवे पर ना लगा डंगा न क्रैश बैरियर और ना ही साकेंतिक बोर्ड। लोअर बाजार में सुपर हाईवे पर ना लगा डंगा न क्रैश बैरियर और ना ही साकेंतिक बोर्ड।
X
लोअर बाजार में सुपर हाईवे पर ना लगा डंगा न क्रैश बैरियर और ना ही साकेंतिक बोर्ड।लोअर बाजार में सुपर हाईवे पर ना लगा डंगा न क्रैश बैरियर और ना ही साकेंतिक बोर्ड।

  • डंगे न लगने से बरसात में रोजाना हादसे होने का डर बना हुआ है

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 06:17 AM IST

सरकाघाट. घुमारवीं सरकाघाट जोगिन्दर नगर सुपर हाईवे पर उद्घाटन के 3 सालों बाद भी ना तो क्रश बैरियर और ना ही भूस्खलन से कट चुकी सड़क पर डंगे तक लगाए जा सके हैं। इन टूटे हुए डंगों पर इस बरसात में जहां ट्रैफिक बंद होने की पूरी आशंका है वहीं यहां पर हादसों का भी खतरा बना हुआ है। 
गौरतलब है कि पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में पिछले 10 वर्षों से राजनैतिक भंवर में लटके घुमारवीं से सरकाघाट सुपर हाईवे को पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने 27 अगस्त 2017  को जनता के लिए समर्पित किया था। उन्होंने हाईवे पर क्रैश बैरियर डंगे और नालियां बनाए जाने के अन्य कार्यों का भी उद्घाटन किया था। 3 सालों बाद भी दर्जनों जगह पर ना तो क्रैश बैरियर लगाए जा सके हैं ना ही डंगे लगाए जा सके हैं। कटी सड़क पर रोजाना हादसों का खतरा बना हुआ हैl

एक्सीडेंट जाेन बना है सरकाघाट लोअर बाजार

पुरानी गैस एजेंसी के सामने सुपर हाईवे पर डंगा ना लगाए जाने से रोजाना हादसों का सबब बना हुआ है। वाहन चालकों को अलर्ट करने के लिए कोई भी सांकेतिक बोर्ड तक नहीं लगाया गया है और ना ही यहां पर पत्थर रखकर हादसे रोकने का काम किया है। भूस्खलन और नालियां ना बनाए जाने से सुपरहाईवे कई जगह पर कट चुका है।

हालत यह है कि जब यहां से दो गाड़ियां क्रॉस होती है तो पैदल चल रहे लोगों को जान जोखिम में डालकर चलना पड़ता है। कई बार तो उन्हें खाई की तरफ छलांग लगाकर अपनी जान बचाने पड़ती है। बावजूद इसके यहां से गुजरने वाले मंत्री विधायक प्रशासन और अधिकारियों ने अपनी आंखें बंद कर रखी है।

लोगों ने की मांग जल्द करें डंगों का निर्माण
हमारी आवाज संस्था के संस्थापक डॉक्टर सुनील शर्मा सरकाघाट की आवाज के संस्थापक केएल राणा, सेवा सदन समिति के अध्यक्ष एनआर पाठक, नगर विकास समिति के महासचिव पवन प्रेमी, वरिष्ठ नागरिक सभा के अध्यक्ष हरबंस बन्याल, समाजसेवी सुनील शर्मा, पूर्व नगर पंचायत उपाध्यक्ष प्रताप सिंह चौहान, अश्विनी गुलेरिया, राजेश कौड़ल, पूर्व प्रिंसिपल राकेश पंकज, चंद्रमणि वर्मा, ध्यान सिंह चौहान आदि ने सरकार और लोक निर्माण विभाग से गुहार लगाई है कि बरसात से पहले शहर में कट चुके सुपर हाईवे पर डंगे का निर्माण किया जाए। जब तक डंगा नहीं लगाया जाता वहां पर क्रैश बैरियर लगाकर लोगों की जान बचाई जाए ताकि कोई भी अनहोनी ना होने पाए।
क्रश बैरियर का भी नामोनिशान नहीं 
हैरानी की बात यह है कि सुपर हाईवे पर अकेले सरकाघाट से घुमारवीं तक एक दर्जन जगह अंधे मोड़ पर क्रश बैरियर लगाए जाने थे। परंतु आज तक विभाग वहां क्रेश बैरियर नहीं लगा सका है l ना ही कोई सांकेतिक बोर्ड तक लगा सका है ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

  • सुपर हाईवे का निर्माण कंस्टक्शंन मैनेजमेंट यूनिट (सीएमयू) द्वारा किया गया है। उसके बाद ही लोक निर्माण को सौंपा गया है। विभाग अपने स्तर पर डंगे और क्रश बैरियर लगवा रहा है। पुरानी गैस एजेंसी के सामने दो भाइयों की जमीन का डिस्प्यूट था। एक भाई को पेमेंट हो गई है। अब यहां पर डंगा लगाए को लेकर टेंडर लगा दिया है। जल्द काम शुरू कर दिया जाएगा। -पीपी सिंह, अधिशासी अभियंता, लाेनिवि  सरकाघाट

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना