पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हिमाचल: अनलॉक-3 का 5वां दिन:कोरोना मरीजों की संख्या 2900 के करीब; ऊना उपमंडल की पांच पंचायतों के अलावा हिमाचल-पंजाब सीमा पर कर्फ्यू

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सोलन में पॉजिटिव व्यक्ति पाए जाने के बाद इलाके को सैनिटाइज किया गया।
  • बीबीएन में बनाए छोटे कंटेनमेंट जोन, फ्लू के लक्षणों को जांचने के लिए घर-घर स्क्रीनिंग होगी
  • इंडस्ट्री में आईसोलेशन सेंटर स्थापित ना करने वाली कंपनियों पर कार्रवाई

हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। न सिर्फ हिमाचल सरकार, बल्कि जिलों के प्रशासन अपने-अपने स्तर पर भी इसके फैलाव को रोकने के लिए बेहतर काम कर रहे हैं। मंगलवार को प्रदेश में कुल 61 नए मामले सामने आए। प्रदेश में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 2900 पार करने के करीब है। फिलहाल, यह आंकड़ा 2879 है। अभी 1129 एक्टिव केस हैं। अब तक 1714 लोग ठीक हुए हैं। प्रदेश में संक्रमण से 12 की मौत हो चुकी है और 26 माइग्रेट हो चुके हैं।

ऊना जिले की पांच ग्राम पंचायतों सहित हिमाचल-पंजाब सीमा पर कर्फ्यू

ऊना जिले में सोमवार को एक साथ संक्रमण के 26 मामले आए। इसके बाद जिला प्रशासन ने ऊना उपमंडल की पांच ग्राम पंचायतों सहित मैहतपुर बाजार में संपूर्ण कर्फ्यू के आदेश जारी कर दिए हैं। मंगलवार रात 8 बजे से इन क्षेत्रों में कर्फ्यू के नियम लागू हो गए हैं और 9 अगस्त रविवार सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्षेत्र में एक्टिव केस फाइंडिंग मुहिम भी छेड़ी जाएगी।

भटोली गांव में एक ही परिवार के 16 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, जिससे साफ जाहिर होता है कि लोगों ने कोविड-19 के नियमों का पालन नहीं किया है। जिला ऊना के उपमंडल ऊना की ग्राम पंचायतों भटोली, जखेड़ा, बनगढ़, मैहतपुर और देहलां के अलावा देहलां से लेकर हिमाचल-पंजाब की सीमा पर स्थित मैहतपुर-कलसेहड़ा तक पूर्णतया कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है।

ग्राम पंचायत आमवाला-सैनवाला के वार्ड 3 का क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित

सिरमौर जिले की तहसील नाहन की ग्राम पंचायत आमवाला-सैनवाला में एक व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद वार्ड नंर-3 में कश्मीर सिंह नजदीक जगदेव सिंह नंबरदार के घर के समस्त क्षेत्र को सील कर कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। इस क्षेत्र में आपातकालीन स्थिति को छोड़कर लोगों का एक ही स्थान पर इक्कठा होने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

इसके अतिरिक्त, वार्ड नंबर-3 आमवाला-सैनवाला के समस्त क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया है। जरूरी सामान और दवाई की सुविधा ही मिलेगी। आदेशों का उल्लंघन करने वाले पर आईपीसी की धारा 269, 270 व 188 तथा आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51, 54 व 56 के तहत कार्यवाही की जाएगी।

इंडस्ट्री में आइसोलेशन सेंटर स्थापित ना करने वाली कंपनियों पर कार्रवाई

नालागढ़ के अंतर्गत औद्योगिक क्षेत्र बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ के उद्योगों में आइसोलेशन सेंटर बनाए जाने का चेकिंग अभियान लगातार जारी है। जिला प्रशासन के आदेशों की पालना न करने वालों के खिलाफ पहली कड़ी कार्रवाई अमल में लाई गई है। बद्दी स्थित क्वालिटी इंडस्ट्री के खिलाफ डीएम के आदेशों की अवहेलना का मामला दर्ज कर लिया गया है। बीते दिनों इसी उद्योग से एक संक्रमित व्यक्ति पाया गया था, जिसके बावजूद भी कंपनी के पास संपर्क में आए लोगों को रखने की कोई व्यवस्था अभी तक नहीं की गई। जब अधिकारियों की टीम उद्योग का निरीक्षण करने पहुंची तो कंपनी द्वारा कोई आइसोलेशन सेंटर की व्यवस्था नहीं पाई गई। जिन उद्योगों ने सेंटरों का चयन नहीं किया उन्हें चेतावनी देते हुए जल्द से जल्द बनाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्हें प्रक्रिया के तहत नोटिस व चेतावनी दी गई।

बीबीएन में बनाए छोटे कंटेनमेंट जोन

सोलन जिला के नालागढ़ ब्लॉक में कोविड-19 को देखते हुए कुछ क्षेत्रों में छाेटे कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इसके साथ ही बीबीएन क्षेत्र में फ्लू जैसी बीमारी के लक्षणों वाले व्यक्तियों की घर-घर स्क्रीनिंग की जाएगी। सीएमओ इसके लिए टीमें तैनात करेंगे। क्षेत्र में संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए सभी व्यक्तियों की खोज कर उनकी जांच की जाएगी और उन्हें आइसोलेट किया जाएगा।डीसी सोलन ने मंगलवार को इसके आदेश जारी किए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें