पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत:ठगी के 25.74 लाख पीड़ित को करवाए रिफंड

हिमाचल6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शातिरों ने नेरचौक के भवन कुमार से की थी ठगी, साइबर पुलिस ने सुलझाया केस
  • दो बैंक खातों से कई ई-वॉलेट में ट्रांसफर की गई थी रकम
Advertisement
Advertisement

ठगी के शिकार हुए मंडी के व्यक्ति को बैंक ने उसकी 25.74 लाख की रकम लौटा दी है। बैंक की कुछ खामियों की वजह से शातिर पीड़ित तक पहुंच बना पाए। इस केस को साइबर पुलिस ने सुलझा लिया है और इसकी जांच पूरी कर चालान कोर्ट में दाखिल किया है। मंडी की बल्ह पुलिस ने इस संबंध में 23 अगस्त 2019 में को मामला दर्ज किया था। पीड़ित भवन कुमार के साथ शातिरों ने 25.74 लाख की ठगी को अंजाम दिया। पीड़ित नेरचौक के पास एटीएम में पैसे निकालने गया था, लेकिन पैसे नहीं निकले। इसकी शिकायत पीएनबी के टोल फ्री नंबर पर की गई तो अगले दिन पीएनबी के नाम से किसी शातिर ने उनको फोन किया। कुछ जानकारी लेकर शातिरों ने उनका बैंक से जुड़ा मोबाइल नंबर बदलकर अपना मोबाइल नंबर बैंक खाते से जोड़ दिया। इसके बाद दूसरे बैंक खाते में इंटरनेट बैंकिंग शुरू की। इस तरह दोनों बैंक खातों से 25.74 लाख रुपए कई ई-वॉलेट में ट्रांसफर कर दिए गए। इसके बाद यह रकम फिनो बैंक के 20-25 खाता में ट्रांसफर की गई। इस केस की जांच एडिशनल एसपी साइबर क्राइम नरवीर सिंह राठौर को सौंपी गई। साइबर पुलिस ने इस मामले में पुरुलिया पश्चिम बंगाल से विशाल कुमार और बेगुसराय बिहार से प्रदुमन उर्फ करण पंडित को गिरफ्तार किया। इनके कब्जे से भारी बड़ी संख्या में मोबाइल सिम व फोन, डेबिट कार्ड, लैपटाप बरामद किए। साइबर पुलिस ने इसका चालान अदालत में पेश कर दिया है। दोनों आरोपी अभी न्यायिक हिरासत में हैं।

एटीएम, बैंक की जानकारी किसी को न दें
डीआईजी क्राइम विमल गुप्ता ने कहा है साइबर पुलिस कई साइबर केस सुलझाकर इसमें संलिप्त अपराधियों को गिरफ्तार कर चुकी है। साइबर पुलिस के प्रयासों से मंडी के पीड़ित को बैंक की ओर से पीड़ित को पूरी रकम रिफंड कर दी गई है। लोगों से अपील की है कि वे एटीएम, बैंक आदि की जानकारी किसी से साझा न करें। ठगी होने पर इसकी सूचना तुरंत बैंक और पुलिस को दें।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement