पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Himachal Pradesh Kullu Colatar Plant Site Work Started As Without PCB Permission And NOC From Panchayat

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रख दिए नियम-कायदे ताक पर:बिना PCB की परमिशन और पंचायत से NOC लिए कर दिया कोलतार प्लांट साइट का काम शुरू

कुल्लू5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुल्लू जिले के तलाड़ा पंचायत के क्षेत्र में कोलतार का प्लांट पर चल रहा काम। - Dainik Bhaskar
कुल्लू जिले के तलाड़ा पंचायत के क्षेत्र में कोलतार का प्लांट पर चल रहा काम।

(गौरीशंकर). कुल्लू जिले की सैंज घाटी के सपांगणी में सारे कायदे-कानून को ताक पर रखकर कोलतार का मिक्सिंग प्लांट लगाने का काम सारे कायदे और कानून तोड़कर किया जा रहा है। इसका निर्माण कार्य करीब सप्ताह से चल रहा है, लेकिन हैरानी इस बात की है कि यहां हॉट मिक्सिंग प्लांट लगाने के लिए न तो अभी तक प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अनुमति ली गई है और न उस पंचायत का अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) लिया गया है, जिसके क्षेत्र में कोलतार प्लांट का निर्माण कार्य चल रहा है। ऐसे में अब हाट मिक्सिंग प्लांट के मालिक और क्षेत्र के लोग इस मसले को लेकर आमने सामने खडे़ हो गए हैं, लेकिन प्रशासन और विभाग अभी मूकदर्शक बना हुआ है।

बता दें कि तलाड़ा पंचायत के क्षेत्र में कोलतार का प्लांट लगाने का काम जोर-शोर से शुरू हो चुका है। जिस स्थान पर प्लांट लगाने का कार्य चला हुआ है, उसके आसपास कनौण और लारजी पंचायत क्षेत्र भी आता है। तलाड़ा पंचायत ने इसका विरोध करते हुए उपायुक्त कुल्लू को पत्र लिखा है। साथ ही लारजी और कनौण पंचायतों ने भी कोलतार प्लांट पर आपत्ति जताते हुए इस प्लांट का कार्य बंद करने की मांग की है, जबकि इससे पहले पंचायत के लोग साइट पर जाकर भी प्रदर्शन कर चुके हैं।

पंचायत प्रतिनिधियों ने कहा है कि पंचायत की शिकायत करने के बाद भी कायदे-कानून को तोड़कर चल रहे कार्य को प्रशासन और विभाग अभी तक रोक नहीं पाए हैं। तलाड़ा पंचायत के प्रधान मोहर सिंह और उप प्रधान सुभाष ठाकुर का कहना है कि इस प्लांट का कार्य नियमों को ताक पर रखकर किया जा रहा है। पंचायत की तरफ से इसको लेकर किसी तरह का NOC नहीं दिया गया है। इस संदर्भ में प्रशासन को भी लिखित विरोध दर्ज कर चुके हैं, लेकिन अभी तक मौके पर काम चला हुआ है।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (PCB) के SDO सुनील शर्मा का कहना है कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से सपांगणी में किसी भी तरह के कोलतार प्लांट लगाने की अनुमति नहीं दी है। अभी तक इसके लिए आवेदन भी बोर्ड के पास नहीं आया है। इस संदर्भ में पंचायत के लोगों की शिकायत मिली है उनकी शिकायत के आधार पर साइट पर जाकर इसकी जांच की जाएगी। जांच में जो भी निकलेगा, कानून के दायरे में रहकर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

और पढ़ें