पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हिमाचल में बजा चुनावी बिगुल:सूबे के लोग 17 जनवरी से 3 चरणों में करेंगे पंच-सरपंच चुनने के लिए मतदान, जानें क्या है पूरा शेड्यूल

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पंचायती राज चुनाव की सिंबॉलिक इमेज। अबहिमाचल प्रदेश में चुनावी शेड्यूल लग चुका है। - Dainik Bhaskar
पंचायती राज चुनाव की सिंबॉलिक इमेज। अबहिमाचल प्रदेश में चुनावी शेड्यूल लग चुका है।
  • प्रदेश में 17 जनवरी, 19 जनवरी और 21 जनवरी को 3 चरणों में सुबह 8 से शाम 4 बजे मतदान होगा
  • शिमला और मंडी के धर्मपुर ब्लॉक की पंचायतों के प्रधान पदों के लिए यह कार्यक्रम लागू नहीं होगा

हिमाचल में पंचायती राज चुनाव का ऐलान हो गया है। सोमवार को इस संबंध में राज्य चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। इसके मुताबिक प्रदेश में 17 जनवरी, 19 जनवरी और 21 जनवरी को 3 चरणों में सुबह 8 से शाम 4 बजे मतदान होगा। इसी घोषणा के साथ हिमाचल में आचार संहिता भी लागू हो गई है।

चुनाव आयोग के मुताबिक पंचायत चुनाव के लिए 31 दिसंबर, 1 और 2 जनवरी को सुबह 11 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं। 4 जनवरी को सुबह 10 बजे के बाद नामांकन पत्रों की छंटनी होगी। 6 जनवरी को सुबह 10 बजे से दोपहर बाद 3 बजे तक उम्मीदवार अपने नामांकन वापस ले सकते हैं। इसके बाद उम्मीदवारों की लिस्ट चुनाव चिह्न सहित जारी कर दी जाएगी।

आयोग के निर्देश हैं कि प्रधान, उपप्रधान व वार्ड सदस्यों के वोटों की गिनती मतदान समाप्त होने के बाद होगी। वहीं, पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्यों के मतों की गिनती 22 जनवरी को सुबह साढ़े 8 बजे से सभी ब्लॉक मुख्यालयों में आयोजित की जाएगी।

हाईकोर्ट के स्टे के चलते शिमला ब्लॉक की सभी पंचायतों के प्रधान पदों और मंडी के धर्मपुर ब्लॉक की पंचायतों के प्रधान पदों के लिए यह चुनाव कार्यक्रम लागू नहीं होगा। इसके अलावा लाहौल स्पीति के केलांग ब्लॉक, काजा ब्लॉक जिला परिषद सदस्य, ग्राम पंचायत और पंचायत समिति ब्लॉक पांगी जिला चंबा, कुल्लू की ग्राम पंचायत करजन और सोयाल ब्लॉक नग्गर व जबन और नम्होग ब्लॉक आनी की पंचायतों में अभी चुनाव नहीं होंगे। इनके जून 2021 में प्रस्तावित हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

और पढ़ें