• Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Himachal Pradesh Shimla Lockdown Live | Read Corona Virus Lockdown {Curfew} In Himachal Shimla (COVID 19) Cases News and Updates

प्रदेश में 99 संदिग्ध लोगों की जांच की गई जिसमें 96 निगेटिव और तीन पॉजिटिव पाए गए

रिज पर दिनभर सन्नाटा छाया रहा। फोटो सतनाम गिल रिज पर दिनभर सन्नाटा छाया रहा। फोटो सतनाम गिल
X
रिज पर दिनभर सन्नाटा छाया रहा। फोटो सतनाम गिलरिज पर दिनभर सन्नाटा छाया रहा। फोटो सतनाम गिल

  • शिमला कालका ट्रैक पर पैसेंजर ट्रेनें 14 अप्रैल तक रद्द कर दी गई है
  • गुरूवार को लोगों को कर्फ्यू से तीन घंटों की राहत दी गई ताकि खरीददार कर सके

दैनिक भास्कर

Mar 26, 2020, 11:35 AM IST

शिमला. कोरोना वायरस को लेकर प्रदेश में आए कई लोगों की जांच स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई है। कोरोना से निपटने के लिए सरकार ने कर्फ्यू लगाकर उन्हें अपने घरों में रहने के लिए कहा जा रहा है। सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। शुरूआती दिनों में कोरोना के कुछ संदिग्ध लोग मिले थे। मंडी के संदिग्ध लोगों की जांच की गई थी जिसमें से 10 से ज्यादा लोगों की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग की ओर से निगेटिव आई है। इसी तरह शिमला के इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में भी कई लोगों के कोरोना वायरस के सैंपलों को जांच किया गया था जिसमें से 10 केस निगेटिव आए है।

युवकों को पकड़ा

शिमला में पुलिस की ओर से कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों को अपने घरों में रहने को कहा। जब पुलिस की बातों को लोगों ने नहीं माना तो उन्होंने 21 लोगों को गिरफ्तार किया है। लोगों की ओर से अभी भी पुलिस की बातों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में पुलिस को सख्ती करनी पड़ रही है।

कई मरीजों को छुट्‌टी

आईजीएमसी के सीनियर मेडिकल डॉक्टर के अनुसार कई लोगों को अस्तपाल से छुट्टी दे दी गई है इनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अभी तक 99 संदिग्ध लोगों के सैंपलों की जांच की गई है जिसमें से 96 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है और तीन की पॉजिटिव रिपोर्ट है। इन तीन पॉजिटिव रिपोर्ट में से एक बुजुर्ग तिब्बती की मौत पिछले दिनों हो गई है। एक जानकारी के मुताबिक बुधवार को कुल 26 सैंपल लिए गए जिनकी सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

खरीदारी में अफरातफरी न मचाएं, एक-दूसरे से बनाएं डेढ़ मीटर दूरी
डीसी शिमला अमित कश्यप ने कर्फ्यू के दौरान रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी के लिए वीरवार को सुबह 8 बजे से 11 बजे तक जिला में कर्फ्यू में ढील बरतने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस दौरान लोग किसी प्रकार की अफरा-तफरी न फैलाएं, दुकानों पर किसी प्रकार की भीड़ न लगाएं तथा डेढ़ मीटर की दूरी बनाए रखें। उन्होंने कहा कि लोग अपने निकटतम क्षेत्र की दुकानों से फल, सब्जी, किराना, दूध, ब्रेड तथा दवाइयां आदि दैनिक उपभोग के लिए खाद्य वस्तुएं खरीद सकते हैं।

शिमला कालका ट्रैक पर पैसेंजर ट्रेनें 14 अप्रैल तक रद्द
कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर चलने वाली छह ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इन ट्रेनाें काे 14 अप्रैल तक के लिए निरस्त कर दिया गया है। देश में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे ने यह फैसला लिया है। कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर अप और डाउन में चलने वाली सभी गाड़ियां भी इस अवधि के दौरान बंद रहेंगी। ट्रेन संख्या 52457 और 52458 कालका शिमला-कालका पैसेंजर, 52459 और 52460 हिमदर्शन एक्सप्रेस, 52451 और 52452 शिवालिक डीलक्स एक्सप्रेस 52453 और 52454 शिमला मेल एक्सप्रेस के अलावा 52455 और 52456 हिमालयन क्वीन एक्सप्रेस का संचालन 31 मार्च रात 12 बजे तक के लिए निरस्त कर दिया गया है। शिमला रेलवे अधीक्षक प्रिंस सेठी का कहना है कि लाेगाें की सुरक्षा काे लेकर इस तरह का कदम उठाया गया है।

तीन घंटे की ढील

आज तीन घंटे खरीद सकंगेे दवाई-जरूरी सामान शिमला में कर्फ्यू में प्रशासन वीरवार को कुछ ढील देगा। गुरुवार को सुबह 8 से 11 बजे तक इसमें ढील देने के फैसला लिया गया है। इन चार घंटों में लोग राशन, दवाओं दूध व सब्जियों जैसी जरूरी सामान दुकानों से खरीद सके। प्रशासन ने साफ किया है कि लोगों को अपने नजदीकी स्टोर से सामान की खरीद करनी होगी। किसी को भी गाड़ी चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे इस दौरान एक दूसरे से एक मीटर की दूरी पर रहें। उधर जिला प्रशासन की ओर से कहा गया है कि शहर में वीरवार को कर्फ्यू से तीन घंटे की ढील दी जाएगी, इस दौरान लोग जरूरी वस्तुओं की खरीद कर सकेंगे। प्रशासन के मुताबिक शहर में राशन व अन्य जरूरी सामान पर्याप्त मात्रा हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना