पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Himachal's Shaktipeeths Will Be Protected On The Lines Of Tirumala Tirupati, DGP Said What Else Will Be The Priority Of New Year

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हिमाचल पुलिस का बड़ा कदम:तिरुमाला तिरुपति की तर्ज पर होगी शक्तिपीठों की सुरक्षा, बायोमीट्रिक स्कैनर, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और CCTV का उपयोग बढ़ेगा

धर्मशाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू धर्मशाला में मीडिया से बात करते हुए। - Dainik Bhaskar
हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू धर्मशाला में मीडिया से बात करते हुए।

हिमाचल प्रदेश के मंदिरों में पुलिस इस साल सुरक्षा व्यवस्था बदलेगी। हिमाचल में शक्तिपीठों और मंदिरों की सुरक्षा आंध्रप्रदेश के तिरुमाला तिरुपति देवस्थान की तर्ज पर होगी। इसको लेकर पुलिस प्रशासन ने प्रारूप तैयार करना शुरू कर दिया है। तिरुमाला तिरुपति देवस्थान में अपनाई जा रही सुरक्षा तकनीक, सिस्टम और प्रौद्योगिकी को लेकर प्रशिक्षण हासिल करेगी और इसके बाद में हिमाचल के शक्तिपीठों और मंदिरों में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए अपनाया जाएगा।

शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने प्रेस वार्ता में कहा कि इस साल की प्राथमिकताएं बताते हुए कहा कि तिरूपति मंदिर देश का एकमात्र मंदिर है, जहां हर साल करोड़ों श्रद्धालु आते हैं। इतनी भीड़ के बावजूद वहां पुलिस सुरक्षा व्यवस्था बहुत अच्छी है। उन्होंने खुद तिरूपति मंदिर जाकर इसका आकंलन किया है। बायोमीट्रिक स्कैनर, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और CCTV कैमरे जैसी व्यवस्था सुरक्षा के लिए अपनाई जा रही है। अब प्रदेश में शक्तिपीठों में भी उसी तरह सुरक्षा व्यवस्था होगी। इसको लेकर प्रारूप तैयार किया जा रहा है।

हर सप्ताह आते हैं 700 से 800 पासपोर्ट वेरीफिकेशन के आवेदन

उन्होंने कहा कि हिमाचल में प्रीडिक्टिव पुलिसिंग शुरू की है, जिसके बहुत अच्छे परिणाम आ रहे हैं। इसके तहत हर तरह के अपराधों की कमी आई है। इसमें हर सप्ताह हर धारा के तहत आने वाले अपराध की साप्ताहिक आंकलन रिपोर्ट आती है। वहीं प्रदेश पुलिस ने अब 24 घंटे में पासपोर्ट वेरिफिकेशन कर रही हैं। हर सप्ताह 700 से 800 पासपोर्ट वेरीफिकेशन के आवेदन आते हैं। इसके लिए हमने पहले अधिकतम 11 दिन था अब हमने 24 घंटे कर दी है। पासपोर्ट वेरीफिकेशन सबसे तेज करने वाला हिमाचल पहला राज्य है। दूसरे स्थान पर आंध्र प्रदेश, जहां 5 दिनों में वेरीफिकेशन होती है। नियमों में 15 दिन का समय होता है। इस वक्त हमारे पास पासपोर्ट की कोई पेंडिंग केस नहीं है।

अगस्त माह में गुमशुदा 414 लोगों की तलाश

उन्होंने कहा हिमाचल पुलिस ने अगस्त माह में गुमशुदा लोगों को रिकवरी के लिए विशेष अभियान के तहत 414 लोगों की तलाश की गई है। इसमें 51 बच्चे और लगभग 250 महिलाएं शामिल हैं, जिन्हें ढूंढकर उसके परिजनों के हवाले किया है। इसको देखते हुए पुलिस आगामी माह के फिर से ये विशेष अभियान शुरू करेगी।

नशा तस्करी पर नकेल लगाने को होगी प्राथमिकता

उन्होंने कहा कि इस साल नशा माफिया पर लगाम लगाना विशेष प्राथमिकता रहेगी। इसको लेकर हमने पुणे पुलिस की विशेष टीम को बुलाया था। टीम के आइडिया के आधार पर ही हमने गत माह कुल्लू में 42 किलो चरस की बड़ी खेप पकड़ी थी। इसके साथ ही अब नशा माफिया से नशा व नकदी ही नहीं, उनकी संपत्ति को भी सीज करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस साल के अंत तक सभी जिलों में कुल्लू की तर्ज पर ड्रोन की व्यवस्था कर दी जाएगी।

हिमाचल पुलिस के 1874 जवान संक्रमित हो चुके

कोरोना महामारी के चपेट में अब तक हिमाचल पुलिस के 1874 जवान संक्रमित हो चुके हैं। इसमें 4 को मौत हुई है, जबकि 99 फीसद जवान अब स्वस्थ भी हो चुके हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें