पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अमेरिकी कांग्रेस का बड़ा फैसला:तिब्बत और आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा के समर्थन में पारित किया ऐतिहासिक विधेयक; CTA ने किया धन्‍यवाद

धर्मशाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
TPSA अप्रोप्रिएशन बिल का हिस्सा था, जिस पर बहस हुई और उसे पारित किया गया। - Dainik Bhaskar
TPSA अप्रोप्रिएशन बिल का हिस्सा था, जिस पर बहस हुई और उसे पारित किया गया।
  • तिब्बत में तिब्बत की वन संपदा, संस्कृति व तिब्बती समुदाय के अधिकारों को मजबूती मिलेगी

तिब्बत निर्वासित सरकार के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि के तौर पर अमेरिकी सीनेट ने मंगलवार को सर्वसम्मति से तिब्बती नीति और सहायता अधिनियम (TPSA) 2020 को पारित कर दिया, जो मई से सीनेट की विदेश संबंध समिति में अटका हुआ था। केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के प्रेस सचिव तेंजिन जिग्मे ने जारी बयान में कहा कि अमेरिकी कांग्रेस ने तिब्बत और आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा के समर्थन में लैंडमार्क बिल पारित किया है। इससे उम्मीद जगी है कि तिब्बत में तिब्बत की वन संपदा, संस्कृति व तिब्बती समुदाय के अधिकारों को मजबूती मिलेगी।

केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (CTA) के अध्यक्ष डॉ. लोबसांग सांगे ने इस निर्णय को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि तिब्बती नीति और समर्थन अधिनियम इस बात को आधिकारिक बनाता है कि अमेरिकी नीति दलाई लामा के पुनर्जन्म के संबंध में निर्णय मौजूदा दलाई लामा (तिब्बती आध्यात्मिक गुरु) की अथॉरिटी के भीतर विशेष रूप से हैं। उन्होंने कहा कि चीनी सरकार के अधिकारियों के किसी भी हस्तक्षेप की परिणिती गंभीर प्रतिबंधों के रूप में होगी और अमेरिका में इसे अस्वीकार्य माना जाएगा। TPSA अप्रोप्रिएशन बिल का हिस्सा था, जिस पर बहस हुई और उसे पारित किया गया।

सांगे ने एक ट्वीट में कहा कि मैं पिछले पांच दिनों से वाशिंगटन DC में हूं और आखिरकार प्रयासों को फलीभूत होते देखका अच्छा लग रहा है। सांगे ने कहा कि TPSA पास करके, अमेरिकी कांग्रेस ने अपना संदेश जोर शोर से और स्पष्ट रूप से भेजा है कि अमेरिका के लिए तिब्बत एक प्राथमिकता है और वह दलाई लामा और CTA के लिए अपना समर्थन जारी रखेगा। यह तिब्बती लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

बाइपार्टिजन बिल लोकतांत्रिक शासन को लागू करने के निर्णय के लिए दलाई लामा की सराहना करता है और नेताओं को चुनने के लिए लोकतांत्रिक संस्थानों के साथ स्वशासन की प्रणाली को सफलतापूर्वक अपनाने के लिए तिब्बती निर्वासित समुदाय की भी अनुशंसा करता है। इसके अलावा यह औपचारिक रूप से CTA को वैध संस्था के रूप में स्वीकार करता है। TPSA तिब्बत में पर्यावरण और जल संसाधनों की रक्षा करने के उद्देश्य से नए प्रमुख प्रावधानों को भी पेश करता है।

तिब्बत की वन संपदा के संरक्षण के लिए यह अधिनियम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अधिक से अधिक सहयोग करने का आह्वान करता है। यह चीनी सरकार द्वारा तिब्बती खानाबदोशों के जबरन पुनर्वास के विरोध में इस क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन के नकारात्मक प्रभावों को कम करने में पारंपरिक तिब्बती घास के मैदान के विकास के महत्व को स्वीकार करता है। इसके अलावा, यह तिब्बत पर पर्यावरण की निगरानी के लिए अधिक से अधिक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का आह्वान करता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

और पढ़ें