पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Honey Production Is A Best Income Source In Corona Period, Because Demand For Honey Increased To Boost Immunity

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना काल में कमाई का आसान जरिया:इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शहद की मांग बढ़ी; एक शख्स ने 6 महीने में बेचा 3.5 टन, लाखों रुपए का मुनाफा कमाया

ऊना8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नरेश कुमार, जो कोरोना काल में शहद उत्पादन करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। - Dainik Bhaskar
नरेश कुमार, जो कोरोना काल में शहद उत्पादन करके लाखों रुपए कमा रहे हैं।

कोरोना काल में लॉकडाउन के कारण लोगों की आजीविका, कामकाज और धंधे का काफी नुकसान हुआ, लेकिन कमाई का एक साधन ऐसा भी उभर कर सामने आया, जिससे लोग लाखों रुपए कमा सकते हैं। कोरोना महामारी के दौरान शहद की मांग बहुत बढ़ गई है। ऊना जिले के गांव पडियोला निवासी नरेश कुमार के लिए यह कमाई का आसान जरिया बन गया। आज वह इस व्यवसाय से लाखों रुपए का मुनाफा अर्जित कर रहे हैं। पिछले छह माह में उन्होंने 3.5 टन (35 क्विंटल) शहद का उत्पादन किया, जिसकी मार्केट वेल्यू लगभग 4.50 लाख रुपए है।

नरेश ने बताया कि शहद की मार्केटिंग में उन्हें कोई दिक्कत नहीं आई। उन्होंने डेराबस्सी की एक कंपनी से सीधे एग्रीमेंट कर रखा है, जो उनसे 130 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से शहद खरीदती है। वह बेरोजगार युवाओं को मुख्यमंत्री मधु विकास योजना के माध्यम से मधुमक्खी पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। 2019 में नरेश कुमार ने मुख्यमंत्री मधु विकास योजना के माध्यम से मधुमक्खी पालन शुरू किया था, जिसकी शुरुआत उन्होंने 50 बॉक्स के साथ की, जो अब बढ़कर 180 बॉक्स हो गई है। इस व्यवसाय में उन्होंने खुद 50 हजार रुपए निवेश किए। प्रदेश सरकार की तरफ से उन्हें 1.80 लाख रुपए सब्सिडी मिली थी।

मधुमक्खी पालन के लिए आसपास के क्षेत्रों में फूलों की जरूरत होती है। गर्मियों में उन्हें कोई दिक्कत नहीं आती है। लेकिन नवंबर में वह राजस्थान, फरवरी में पंजाब और अगस्त माह में हरियाणा का रुख करते हैं, क्योंकि सर्दियों में वहां सरसों की खेती में फूल खिले होते हैं, जिससे मधुमखियों को शहद बनाने में आसानी होती है। इसके लिए संबंधित विभाग ट्रांसपोर्ट के लिए 10 हजार रुपए की सब्सिडी देता है। डिप्टी डायरेक्टर हॉर्टीकल्चर ऊना डॉ. केके भारद्वाज ने बताया कि जिले में सालाना 35 मीट्रिक टन शहद का उत्पादन हो रहा है और कइ लोग इससे अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

और पढ़ें