पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • HPBSE 12th Class Result Released 92.77 Percent Students Passed, Kullu's Pushpinder Got 100 Percent Marks

HPBSE का 12वीं कक्षा का परिणाम जारी:92.77 % विद्यार्थी पास हुए, कुल्लू के पुष्पेंद्र ने 100% अंक प्राप्त किए; नहीं जारी की गई मेरिट सूची

धर्मशाला13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
धर्मशाला स्थित हिमाचल प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बोर्ड का मुख्यालय। बुधवार को बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किया है। - Dainik Bhaskar
धर्मशाला स्थित हिमाचल प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बोर्ड का मुख्यालय। बुधवार को बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किया है।
  • राज्य के कुल 100799 विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षा, 3679 को मिले 90 प्रतिशात से ज्यादा नंबर

हिमाचल प्रदेश स्‍कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। शिक्षा बोर्ड अध्‍यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने पत्रकार वार्ता के दौरान इसकी घोषणा की। दस जमा दो कक्षा का परीक्षा परिणाम 92.77% रहा। कुल्लू के पुष्पेंद्र ने 100% अंक प्राप्त किए हैं। 3679 विद्यार्थियों ने 90% से ज्‍यादा अंक हासिल किए हैं। हालांकि शिक्षा बोर्ड ने 10वीं की तर्ज पर 12वीं में भी मेरिट सूची जारी नहीं की है।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। राज्य से कुल 100799 परीक्षार्थियों ने यह परीक्षा दी थी। अगर कोई विद्यार्थी अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो उनके परिणाम का पुन: आकलन करवाया जाएगा। इसके लिए बोर्ड की ओर से तिथि निर्धारित की जाएंगी। 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 11वीं कक्षा की परफार्मेंस, प्रैक्टिकल, इंटरनल असेस्‍मेंट, फर्स्‍ट व सेकेंड टर्म एग्‍जाम, प्री बोर्ड व अंग्रेजी का पेपर जो बोर्ड की ओर से लिया गया था, इसके आधार पर रिजल्‍ट तैयार किया गया। शिक्षा बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2020-21 का 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित हो गया। कोरोना महामारी के कारण इस बार वार्षिक परीक्षाओं का संचालन नहीं हो पाया था।

हालांकि बोर्ड की ओर एक पेपर अंग्रेजी विषय की परीक्षा तो संचालित करवाई थी, लेकिन उसके बाद प्रदेश भर में कोरोना के मामले बढ़ने के कारण प्रदेश सरकार के आदेशों पर शिक्षा बोर्ड ने अन्य परीक्षाएं रद्द कर दी थीं। प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी के कारण विद्यार्थियों को पहले ही अगली कक्षा में प्रोमोट कर दिया है। बोर्ड ने 12वीं के परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए बोर्ड ने सात मानदंड तय किए थे। इसके आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार किया गया है। शिक्षा बोर्ड परीक्षा परिणाम से असंतुष्‍ट छात्रों को दोबारा परीक्षा व आकलन करने मौका देगा।

खबरें और भी हैं...