पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Impact Of Corona Infection Going Towards Industry Area Of The State, Now Hotspot Becoming BBN Area

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हिमाचल प्रदेश: अनलॉक-2 का 14वां दिन:प्रदेश के इंडस्ट्री एरिया की तरफ बढ़ रहा कोरोना संक्रमण का प्रभाव, अब बीबीएन एरिया हॉटस्पाॅट बन रहा

शिमला10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रदेश में काेरोना संक्रमण के मामले एकाएक बढ़ रहे हैं। संक्रमण अब इंडस्ट्री एरिया की ओर बढ़ रहा है। डेमो फोटो - Dainik Bhaskar
प्रदेश में काेरोना संक्रमण के मामले एकाएक बढ़ रहे हैं। संक्रमण अब इंडस्ट्री एरिया की ओर बढ़ रहा है। डेमो फोटो
  • बाहरी राज्यों से आए मजदूरों ने बढ़ाए सोलन और नालागढ़ के इलाकों में कोरोना पॉजिटिव के मरीज
  • कांग्रेस की ओर से प्रदेश में पर्यटकों के लिए रास्ता खोलने पर सरकार को घेरा जा रहा

हिमाचल प्रदेश के इंडस्ट्रियल एरिया में अब कोरोना संक्रमण से पीड़ित मरीजों की संख्या एकाएक बढ़ गई है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 78 मामले सामने आए। इसमें सबसे ज्यादा 69 मामले सोलन जिले में आए हैं। सोलन और नालागढ़ के इलाकों में काफी संख्या में फैक्ट्रियां होने के कारण यहां काम करने के लिए बाहरी राज्यों से अब मजदूर आने लगे हैं। जिसके कारण यहां संक्रमण फैल रहा है। बाहरी राज्यों से आने वाले मजदूरों की किसी प्रकार की जांच नहीं हो रही, जिस कारण वे यूपी और बिहार से आकर संक्रमण फैला रहे हैं। पुलिस की ओर से दो दिन पहले एक होटल से 17 मजदूरों को पकड़ा गया था। जो चोरी-छिपे ठेकेदार के बुलावे पर बिहार और अन्य राज्यों से आए थे। प्रवासी मजदूरों के लॉकडाउन के समय अपने गांवों को चले जाने के कारण यहां की फैक्ट्रियों में मजदूरों की कमी हो गई है। इसलिए फैक्ट्री वाले ठेकेदारों को मजदूर लाने के लिए अधिक पैसों की लालच दे रहे हैं।

ऊना के बाद बीबीएन एरिया बन रहा हॉटस्पॉट

प्रदेश में कोरोना संक्रमण का सबसे पहले प्रभावित जिला ऊना बना था। जहां पर ट्रेनों के माध्यम से दिल्ली से कई तब्लीगी जमात के लोगों ने आकर संक्रमण फैलाया था। उसके बाद प्रदेश में कांगड़ा और हमीरपुर में संक्रमण के कई मरीज सामने आए। अब संक्रमण ने अपना प्रभाव इन जिलों से हटा कर एकाएक इंडस्ट्री एरिया बीबीएन (बद्दी,बरोटीवाला ,नालागढ़) की ओर कर दिया है। सोमवार रात को यहां पर एकाकए 69 मामले सामने आ गए। इससे पहले रविवार को भी 31 मामले आए थे। सोलन जिले में अब कोरोना पॉजिटिव मामले बढ़ कर 256 हो गए हैं।

बाहर से आने वाले लोग ज्यादा संक्रमित

पिछले 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव के 78 मामले आए। इनमें सोलन जिले में सबसे अधिक 69, कांगड़ा में तीन, हमीरपुर में चार और शिमला-मंडी में एक-एक मामला सामने आया है। कांगड़ा में आए तीन मरीजों में 53 वर्षीय पिता और उसका 21 वर्षीय बेटा कोरोना संक्रमित पाया गया है। 9 जुलाई को दोनों नोएडा से कांगड़ा आए थे। इनके अलावा 6 जुलाई को दिल्ली से लौटा एक 32 वर्षीय व्यक्ति भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

तीनों को कोविड केयर सेंटर बैजनाथ में भर्ती किया गया है। वहीं मंडी जिले के जोगिंद्रनगर में 3 जुलाई को दिल्ली से लौटा 50 साल का व्यक्ति संक्रमित पाया गया है। इसे आरटीआई जोगिंद्रनगर में संस्थागत क्वारैंटाइन किया गया था। संक्रमित दिल्ली में ड्राइवर है। शिमला जिले में रामपुर के ज्यूरी में भी एक और कोरोना पॉजिटिव मामला आया है। संक्रमित आईटीबीपी का है जवान है।

कांग्रेस ने विरोध जताया

कांग्रेस पार्टी की ओर से प्रदेश सरकार की ओर से पर्यटकों को आने की इजाजत देने पर विरोध किया जा रहा है। कांग्रेस पार्टी की ओर से शिमला में सचिवालय के बाहर रोष प्रदर्शन किया गया और कहा कि जिस तरह से काेरोना संक्रमण के इस समय में बाहरी राज्यों से सरकार पर्यटकों को आने की इजाजत  दे रही है, उससे मुश्किल बढ़ेगी। पार्टी वर्करों ने कहा कि सरकार ने अगर पर्यटकों को आने से नहीं रोका तो जोरदार प्रदर्शन किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें