पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • National Ice Hockey Tournament Started In Kaza Of Lahaul Spiti At An Altitude Of 12 Thousand Feet

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्फबारी में सीखेंगे खेल की बारीकियां:12 हजार फीट की ऊंचाई पर काजा में नेशनल आइस हॉकी ट्रेनिंग कैंप शुरू; 165 खिलाड़ी ले रहे हैं हिस्सा

लाहौल स्पीति2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शुभारंभ कार्यक्रम में भारतीय आइस हॉकी संघ के महासचिव हरजिंद्र सिंह जींदी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। - Dainik Bhaskar
शुभारंभ कार्यक्रम में भारतीय आइस हॉकी संघ के महासचिव हरजिंद्र सिंह जींदी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे।
  • भारतीय आइस हॉकी संघ के तत्वावधान में आगामी 20 जनवरी को शुरू होगा नेशनल आइस हॉकी टूर्नामेंट

हिमाचल प्रदेश में लाहौल स्पीति जिले के काजा में 3720 मीटर की ऊंचाई पर बने आइस हॉकी स्टेडियम में दूसरी बार प्रशिक्षण शिविर शुरू हो गया है। इसमें देशभर के करीब 165 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। यहां प्रशिक्षित होने के वाले बेहतरीन प्रतिभागियों को कोचिंग के लिए गुलमर्ग में भेजा जाएगा, जहां एक जनवरी से एडवांस कोचिंग कैंप होने जा रहा है। उसके बाद नेशनल टीम में उनका चयन होगा। इससे पहले कैंप के शुभारंभ को लेकर आयोजित कार्यक्रम में भारतीय आइस हॉकी संघ के महासचिव हरजिंद्र सिंह जींदी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

बताते चलें कि काजा में हर साल की तरह इस बार आगामी 20 जनवरी को नेशनल आइस हॉकी टूर्नामेंट शुरू होना है। इस टूर्नामेंट भारतीय आइस हॉकी संघ करवा रहा है। इससे ठीक पहले टूर्नामेंट में शामिल होने वाले खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। बीते दिन इसी प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ हुआ।इसमें देशभर के करीब 165 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं, जिन्हें नेशनल कोच अमित बेरवाल प्रशिक्षण देंगे। यहां प्रशिक्षित होने के वाले बेहतरीन प्रतिभागियों को कोचिंग के लिए गुलमर्ग में भेजा जाएगा, जहां एक जनवरी से एडवांस कोचिंग कैंप होने जा रहा है। उसके बाद उनमें से नेशनल टीम में उनका चयन होगा।

स्थानीय प्रशासन ने कोरोना महामारी फैलने के चलते इंटरनेशनल स्तर के मानकों के अनुसार, 31 और 61 मीटर का आइस हॉकी स्केटिंग स्टेडियम कम समय में तैयार किया है। इसके साथ ही हिमाचल में सबसे अधिक उंचाई पर स्थित आइस हॉकी रिंक बन गया है।

यह है आयोजन का मकसद
इस बारे में ADM काजा ज्ञान सागर नेगी ने बताया कि बच्चों को आइस हॉकी के प्रति जागरूक करने और उनमें खेल भावना पैदा करने के लिए यह प्रशिक्षण शिविर शुरू किया गया है। प्रयास है कि लाहौल-स्पीति के बच्चे आइस हॉकी के गुर सीखकर राज्य से लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचें।

PTA ने दी 60 हजार रुपए की मदद
उधर इस कैंप के आयोजन के लिए काजा के पैरेंट्स-टीचर्स एसोसिएशन (PTA) ने 60 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के संयोजक स्कलजंग दोरजे को दी है। एसोसिएशन के प्रधान जयंग तंजिन ने बताया कि यह राशि बच्चों के लिए आइस स्केट्स समेत अन्य जरूरी सामान खरीदने के लिए है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

और पढ़ें