पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Number Of Corona Positive Patients Increased Daily In State, 25 Positive Cases Reported In Department

हिमाचल प्रदेश: अनलाॅक-1 का 27 वां दिन:पिछले 24 घंटे में 25 नए पॉजिटिव मिले, राज्य में संक्रमितों की संख्या 864 पहुंची

शिमला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही। सैंपल टेस्ट के काम में तेजी लाई जा रही। डेमो फोटो
  • कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए बीबीएन में तैयार हो रहा इंजेक्शन, जुलाई माह के अंत तक आने की संभावना
  • संक्रमण से बचाव को लेकर शादी में पहुंची बारात की थर्मल स्क्रीनिंग

प्रदेश में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी आ गई है। जिससे सरकार और सेहत विभाग की ओर से प्रदेश के जिलों में संदिग्ध मरीजों के सैंपलों के टेस्ट बढ़ा दिए गए हैं। शुक्रवार को प्रदेश में 1611 सैंपलों को लेकर टेस्ट के लिए भेजा गया। इस समय प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 864 हो गई है। प्रदेश में कांगड़ा जिला सबसे अधिक संक्रमण से प्रभावित हुआ है। यहां पर बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों की संख्या भी काफी रही है। यहां दिल्ली, मुंबई, गोवा सहित कई ऐसे राज्यों से लोग वापस लाए गए, जहां पर संक्रमण का प्रभाव सबसे अधिक रहा है। ऐसे में अब यहां 244 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई है। इसके बाद हमीरपुर जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 228 हो गई है।

बीबीएन में बनाया जा रहा कोरोना से निपटने के लिए इंजेक्शन

देश-विदेश में कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए टैबलेट व इंजेक्शन बनाने के लिए हजारों डॉक्टर-वैज्ञानिक लगे हुए हैं। ऐसे में खुशी की खबर है कि प्रदेश के फार्मा हब बीबीएन (बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़) में भी इस वायरस को खत्म करने के लिए इंजेक्शन तैयार करने की शुरूआत की गई है। ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स द्वारा एंटीवायरल दवा फेविपिरविर का निर्माण करने के बाद अब इस सूची में एक और नाम जुड़ गया है। नालागढ़ की इमैक्यूल लाइफ साइंस प्राइवेट लिमिटेड रेमडेसिवीर इंजेक्शन का निर्माण करेगी। फिलहाल, रेमडेसिवीर इंजेक्शन के ट्रायल चल रहे हैं और जल्द इसका उत्पादन शुरू हो जाएगा। इसके अलावा वैक्सीन निर्माता पेनेशिया बायोटेक ने नोवल कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन के विकास, निर्माण और बिक्री के लिए नैसडैक में सूचीबद्घ रेफना के साथ भागीदारी की है। वैक्सीन के लिए कच्चा माल पनेशिया की पंजाब इकाई में तैयार किया जाएगा, जबकि वैक्सीन को निर्णायक रूप बद्दी संयंत्र में दिया जाएगा।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले

प्रदेश में कोरोना का कहर जारी है। शुक्रवार देर शाम 25 नए पाॅजिटिव मामले सामने आए हैं। कांगड़ा जिला सबसे ज्यादा प्रभावित हो गया है। जहां पिछले कल कांगड़ा में 17 मरीज मिले थे, वही आज 16 नए मामले उजागर हुए। इसके अलावा हमीरपुर में 3, ऊना में 2, सोलन, सिरमौर, मंडी और चंबा में एक-एक नया मामला आया। इन्हें मिलाकर प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 864 पहुंच गई है। इनमें एक्टिव मरीज 350 हैं। 494 मरीज कोरोना के खिलाफ जंग जीत चुके हैं। आज 20 संक्रमित मरीज कोरोना को मात देने में कामयाब रहे। सर्वाधिक प्रभावित कांगड़ा जिला में 11 मरीज आज संक्रमण मुक्त हुए। इसके अलावा हमीरपुर में 4, ऊना में 2, सोलन, शिमला और चंबा जिला में एक-एक मरीज स्वस्थ हुआ। स्वास्थ्य विभाग के रात 9 बजे जारी बुलेटिन के मुताबिक कांगड़ा में संक्रमण का आंकड़ा 244 पहुंच गया है। इसके बाद हमीरपुर का नंबर है, जहां 228 मामले हैं। ऊना जिला में अब101 पॉजिटिव मामले हो गए है। सोलन में संक्रमितों की संख्या 92, चंबा में 51, शिमला में 39, बिलासपुर में 38, सिरमौर में 37, मंडी में 25, कुल्लू में 5 और किन्नौर में 4 है।

प्रदेश में अभी एक्टिव मामले

प्रदेश में एक्टिव मामलों में हमीरपुर ने कांगड़ा को पछाड़ दिया है। हमीरपुर में सबसे ज्यादा 109 एक्टिव मरीज विभिन्न कोविड अस्पतालों में भर्ती हैं। कांगड़ा में एक्टिव मरीजों की तादाद 108, सोलन में 45, ऊना में 28, शिमला में 19, सिरमौर में 13, बिलासपुर व चंबा में 12-12, मंडी में 2 तथा कुल्लू व किन्नौर में एक-एक है।

शादी में बचाव को लेकर एहतियात बरते गए

शिमला में इन दिनों शादियों का सीजन शुरू हो गया है। प्रशासन के अनुसार कोरोना के चलते शादी में सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं। लोग इस बात को ध्यान में रखते हुए शादी में कोरोना के बचाव के पूरे हर एहतियात बरत रहे हैं। शुक्रवार को भट्टाकुफर में हुई एक शादी में लोग शादी के दौरान ऐसे ही एहतियात बरते नज़र आये। शहर के फागली से जैसे ही बारात भट्ठाकुफर पहुंची को बारात के स्वागत से पहले दूल्हे और बारातियो की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। उसके बाद ही सारे रीतिरिवाज हुए। दूल्हे अंशुल व दुल्हन अंकिता ने मास्क लगाकर ही फेरे लिए। उन्होंने कहा कि शादी की खुशी से पहले देश है और हमें कोरोना से हर हाल में लड़ना है। हमारी खुशियों को कोरोना नहीं रोक सकता बस हमें सभी ऐहतिहात बरतते हुए कोरोना को हराना है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें